मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से महात्मा गांधी इंडस्ट्रियल रूरल पार्क का किया शुभारंभ, बचवार में किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ संसदीय सचिव ने महात्मा गांधी की प्रतिमा में माल्यार्पण कर किया जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ….

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से महात्मा गांधी इंडस्ट्रियल रूरल पार्क का किया शुभारंभ,

बचवार में किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ
संसदीय सचिव ने महात्मा गांधी की प्रतिमा में माल्यार्पण कर किया जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ….

रीपा की स्थापना से मिलेगा महिलाओं एवं शिक्षित युवाओं को रोजगार-संसदीय सचिव

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल माध्यम से मुंगेली जिला के सरगांव में आयोजित राज्य स्तरीय ‘‘भरोसे का सम्मेलन‘‘ कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के तहत महिलाओं तथा ग्रामीण युवाओं में उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश के गौठानों में निर्मित मल्टीएक्टीविटी सेंटरों (रीपा) का लोकार्पण किया। उन्होंने इस मौके पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहिन कृषि मजदूर न्याय योजना तथा गोधन न्याय योजना की लगभग 1946 करोड़ 26 लाख रूपये की राशि हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन अंतरण किये। साथ ही उन्होंने राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने हेतु वेबपोर्टल का लोकार्पण तथा छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 का ऐप को लॉंच किया। इस दौरान जिले से कार्यक्रम में सामरी विधायक एवं संसदीय सचिव चिंतामणी महाराज, कलेक्टर विजय दयाराम के., जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रेना जमील सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।
जिला स्तरीय कार्यक्रम विकासखण्ड शंकरगढ़ के बचवार स्थित गौठान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम संसदीय सचिव ने फिता काट कर तथा महात्मा गांधी की प्रतिमा में माल्यार्पण कर महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं एवं शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से गौठानों को मल्टीएक्टीविटी सेंटर के रूप में विकसित कर महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना की है, जिसके तहत् बचवार गौठान में जीराफूल चावल प्रसंस्करण यूनिट, मिलेट्स प्रसंस्करण यूनिट तथा बेकरी प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में जिले के प्रत्येक विकासखण्डों में 2-2 गौठानों का चयन कर महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना किया गया है। जिसके द्वारा क्षेत्र के महिलाओं एवं युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत बनेगी। उन्होंने कहा कि रीपा के माध्यम से लघु उद्यम को बढ़ावा मिलेगा और लोग गांव में भी इसका विक्रय कर सकेगें।
कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा यह है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जाए। इसलिए उन्होंने गौठानों में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का शुभारंभ किया है। उनकी मंशानुरूप बचवार गौठान सहित जिले के 11 गौठानों में रीपा की स्थापना की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाना है। इस योजना के तहत गांव में ही उपलब्ध होने वाली वस्तुओं से उत्पादन कर उसी गांव में उसका विक्रय किया जाएगा। रीपा की स्थापना होने से महिला समूह के साथ शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होगें, इसके साथ ही गांव की आर्थिक व्यवस्था मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि शुरूआती चरण में जिले को प्रत्येक विकासखण्ड से 02 गौठानों को महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का लक्ष्य मिला था, जिस लक्ष्य को पूर्ण करते हुए जिले के 12 गौठानों में रीपा के तहत तीन अलग-अलग प्रकार की गतिविधियां शुरू की गई है। जिसके तहत् बचवार गौठान में राइस मिल, मिलेट्स प्रसंस्करण, आटा प्रसंस्करण के साथ बाजार में कैंटीन तथा बेकरी का संचालन महिला समूह और युवाओं के द्वारा किया जाएगा। बेकरी में मिलेट्स योजना को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का महत्वपूर्ण काम शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाना है।
इस दौरान संसदीय सचिव, कलेक्टर एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने जीराफूल चावल प्रसंस्करण हेतु लगाये गये यूनिट का अवलोकन किया। कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने संसदीय सचिव चिंतामणी महाराज को सप्रेम स्मृति चिन्ह भेंट किया तथा रीपा के निर्माण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष शंकरगढ़ शिवशंकर मरावी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व विवेक अनमोल टोप्पो, तहसीलदार तोष कुमार सिंह, जनपद पंचायत शंकरगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजय दुबे, जिला स्तरीय अधिकारी, विधायक प्रतिनिधि हीरालाल यादव, गणमान नागरिक विजय पैकरा, सत्यनारायण अग्रवाल सहित अधिकारी-कर्मचारी, स्व-सहायता समूह की महिलाएं और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर