शिक्षक बोले स्कूल टाइम पर भूकंप आए तो बच्चे ना घबराए तत्काल करें ये उपाय…..

 

 

* बच्चे सीखे भूकंप से बचाव के तरीके.

* 24 मार्च को आये भूकंप को ध्यान में रखकर महत्वपूर्ण कार्यक्रम का हुआ आयोजन.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ जिला सूरजपुर अंतर्गत विकासखंड रामानुजनगर के प्राथमिक शाला शिवपुर में जिला एवं विकासखंड पदाधिकारीयो के निर्देशानुसार स्कूल में मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा के तहत सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सूरजपुर जिले में 25 मार्च को भूकंप के कारण धरती हिले थे।

स्कूल के शिक्षक योगेश कुमार साहू ने भूकंप से बचाव के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भूकंप से लोग नहीं मरते बल्कि जानकारी के अभाव एवं लापरवाही से मरते हैं। पुराने मकान, जर्जर भवनों में ज्यादा जानमाल की क्षति होती है। आपदा की समझ एवं संभावित खतरे की पूर्व अगर तैयारी हो तो जोखिम बहुत ही किया जा सकता है। भूकंप के दौरान हड़बड़ाहट नहीं दिखाना चाहिए तथा बिना किसी घबराहट के कतारबद्ध होकर सर को बस्ता, किताब अथवा किसी अन्य चीज से ढकते हुए बाहर निकलना चाहिए।

अगर बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो सर को छुपाते हुए किसी ठोस वस्तुओं जैसे टेबल, बेंच, कुर्सी आदि के अंदर खुद को छुपा लेना चाहिए। बिजली के खंभे, पेड़, ऊंचे भवनों और जर्जर मकानों से दूरी बना कर रहने की बात कही गई। भूकंप के समय सतर्क और सावधान रहते हुए खुले मैदान में शरण लेने को कहा गया। भूकंप के दौरान बचने का मॉक ड्रिल कराया गया। मौके पर हेडमास्टर ओमप्रकाश वर्मा, शिक्षिका मंजू सिंह एवं बच्चे मौजूद थे।