प्राधिकरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह ने पीएम आवास के हितग्राहियों को बटन दबाकर हस्तांतरित किए इतने की राशि……

 

 

* 61.25 लाख रुपए की राशि, प्रेमनगर में हुआ आवास चौपाल के माध्यम से हितग्राहियों का उन्मुखीकरण का कार्यक्रम का आयोजन.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा के निर्देशन व सीईओ जिला पंचायत सुश्री लीना कोसम के मार्गदर्शन में जिले के विभिन्न स्थलों पर आवास चौपाल के माध्यम से हितग्राहियों का उन्मुखीकरण का कार्य किया जा रहा है। इसी तारतम्य में विकासखंड स्तरीय कार्यक्रम जनपद पंचायत प्रेमनगर के सभा कक्ष में सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष व विधायक प्रेमनगर के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। सविप्रा अध्यक्ष खेलसाय सिंह ने बटन दबाकर सीधे हितग्राहियों के खातों में 61.25 लाख रूपए की राशि हस्तांतरित किया।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर उनके स्वागत के साथ प्रारंभ हुआ। जिला समन्वयक दीपक साहू ने आवास योजना के जिला व जनपद पंचायत के लक्ष्य, स्थायी प्रतीक्षा सूची व योजना के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। तत्पश्चात वित्तीय वर्ष 2020-21 में जनपद पंचायत अंतर्गत 245 हितग्राहियों को 25000 प्रति हितग्राही के मान से कुल 61.25 लाख रुपए मुख्य अतिथि के करकमलों से बटन दबाकर सीधे उनके खातों में हस्तांतरित किया गया। 1104 हितग्राहियों के प्रथम किस्त की राशि 2.76 करोड़ की राशि जारी की जानी है।
वित्तीय वर्ष 2016-20 तक के हितग्राहि जिन्होंने समयसीमा के भीतर अच्छा आवास बनाया है, ऐसे 6 हितग्राहियों को सम्मानित किया गया। साथ ही 5 हितग्राहियों को प्रथम और अंतिम किस्त का डमी चेक प्रदान किया गया। जनपद के 600 हितग्राहि ऐसे हैं जिन्होंने प्रथम, द्वितीय या तृतीय किस्त की राशि प्राप्त कर ली है परन्तु राशि पाकर आवास अधूरा रखें है। वर्तमान में राशि की कोई कमी नहीं है, कार्य पूर्ण कराने से इन्हें भी तत्काल राशि प्राप्त हो जाएगी।

मुख्य अतिथि खेलसाय ने वर्ष 2022-23 के 5 हितग्राहियों को सांकेतिक तौर पर उनके आवास के स्वीकृति के लिए आनलाइन प्रशासकीय स्वीकृति आदेश जारी किए। ज्ञात हो कि जनपद प्रेमनगर अंतर्गत 567 नई स्वीकृति हाल ही में दी गई है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सविप्रा के अध्यक्ष व विधायक श्री खेलसाय सिंह ने कहा कि एक पक्के मकान का सपना किसका नहीं होता, इसके लिए इंसान कई सालों से पैसा जोड़ता है। जब शासन ने इसके लिए पहल कि है तो आप भी आगे आइए और सबसे पहले एवं गुणवत्तापूर्ण आवास तैयार करिए। अच्छा है कि राशि सीधे आपके खाते में जा रही है कहीं किसी बिचैलियों या सिफारिश की गुंजाइश नहीं है।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री यादव ने कहा कि यह बहुत सुखद पल है कि सम्माननीय विधायक जी ने सीधे हितग्राहियों के खातों में राशि हस्तांतरित की। जनपद पंचायत की अध्यक्ष एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही श्रीमती सिंगारो देवी ने कहा कि उक्त गतिविधियों से स्पष्ट है कि योजना के क्रियान्वयन मे कोई रूकावट नहीं है, आप सभी प्राप्त राशि से जल्दी आवास पूर्ण करिए।उद्बोधन की कड़ी में पीएम आवास योजना के निगरानी समिति की सदस्य श्रीमती उषा सिंह ने बताया कि जिले में विगत 4 वर्षों के 2827 आवास अभी भी अपूर्ण है, जिन्होंने प्रथम, द्वितीय या तृतीय किस्त लेकर आगे का निर्माण बंद कर दिए हैं। अतः राशि का सदुपयोग करते हुए निर्माण कार्य पूर्ण करें। जिससे आप सभी को आगामी किस्त दी जा सके।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े ने अपने वक्तव्य में कहा कि राज्य नोडल खाते में राशि की कोई कमी नहीं है, आपको तत्काल राशि जारी की जा रही है। बशर्ते कि प्रदत्त राशि का आप निर्माण कार्य करा लें। कई हितग्राहि राशि पाकर गबन या अन्य कार्यों में खर्च कर लेते हैं जो बहुत गलत है, उन्हें तो यह करना चाहिए कि शासन से प्राप्त राशि के साथ अपना राशि भी जोड़कर बड़ा आवास बनाए। अभिसरण के तहत मनरेगा के 90 मानव दिवस के मजदूरी का भी प्रावधान है, इस प्रकार आप एक आवास के लिए लगभग 1,37,000 प्राप्त करते हुए अपने वर्षों के सपने को साकार कर सकते है।

बीसभागार में ही उपस्थित हितग्राहियों में से कई हितग्राहियों ने अपने भावनाएं व्यक्त की, अपने पुर्व और अभी के परिस्थिति का साक्षात चित्रण प्रस्तुत किया तथा सरकार को आवास के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत निलेश कुमार सोनी ने सभी अतिथियों और आवास हितग्राहियों का आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन जायसवाल ने किया। कार्यक्रम में श्रीमती आनंद कुंवर, करियाम, श्रीमती केवलापति, श्रीमती बिफईया राजवाड़े, शिवनारायण गुप्ता, पंचम सिंह, चंदन सिंह, ग्राम पंचायतों से आए सरपंचगण व बड़ी संख्या में आवास के हितग्राहि तथा ग्रामीणजन उपस्थित रहे।