मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पर आदिवासी दंपत्ति ने खड़े किए सवाल, पुलिस कप्तान तक पहुंचा मामला, बिना जानकारी के लड़की का मुस्लिम लड़के से करा दिया निकाह…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत कराए गए सामूहिक विवाह में आदिवासी युवती का निकाह मुस्लिम युवक के साथ करना विभाग को भारी पड़ गया. युवती के परिजनों के साथ शुक्रवार को भाजपा नेताओं ने पुलिस अधीक्षक से शिकायत करते हुए मामले में दोषी अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है. जिले के रामानुजनगर ब्लॉक के ग्राम कोट पटना में बीते 13 मार्च को आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत प्रशासन द्वारा सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया था. जिसमे अतिथि के तौर पर क्षेत्रीय विधायक खेलसाय सिंह मौजूद थे. एसपी को दिए शिकायत पत्र में लड़की के माँ व पिता ने यह कह कर सवाल खड़े कर दिए कि उनकी पुत्री का विवाह अधिकारियों ने जोर जबरजस्ती से मुस्लिम धर्म के लड़के से करा दिया है.

रामानुजनगर ब्लॉक के ग्राम बरबसपुर के 70 वर्षीय देवनारायण उइके भाजपा नेताओं के साथ एसपी कार्यालय पहुँच कर एक लिखित शिकायत दिया है जिसमे उन्होंने कहा है कि वे अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आने वाले गोड़ जनजाति के सदस्य है और हिन्दू धर्म को मानते है उनके एक पुत्र एक तीन पुत्रियां है, जिसमें से पुत्र एंव दो पुत्रियों का विवाह हिन्दू धर्म एवं जातिय रीति-रिवाज के अनुसार संपन्न कराया था. एक पुत्री 20 वर्ष है अविवाहित है. बीते 13 मार्च को ग्राम कोट-पटना जनपद पंचायत रामानुजनगर में शासन के योजना अनुसार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामुहिक विवाह का आयोजन किया गया था जिसमें बिना उन्हें जानकारी दिये पुत्री को बहला-फुसला कर उक्त सामुहिक विवाह में एक मुसलमान युवक हारून के साथ विधि विरूद्ध तरीके से निकाह करा दिया गया. जिससे वे और उनका परिवार एवं संपूर्ण समाज आहत है. उनका आरोप है कि सामुहिक विवाह जिला प्रशासन के संरक्षण में शासन के समस्त अधिकारियों कर्मचारियों के द्वारा कराया गया है, जिसमें अतिथि के तौर पर स्थानीय विधायक खेलसाय सिंह जो स्वयं भी गोड़ जनजाति के सदस्य है उनकी उपस्थिति में उनकी आंखों में भी धूल झोंकते हुए इस प्रकार का अवैध रूप से निकाह कराया गया है जो वैध विवाह की श्रेणी में नहीं आता है. इस तरह मुस्लिम युवक हारून के द्वारा आवेदक की पुत्री को बहला-फुसला कर मुख्यमंत्री कन्या योजना में अवैध रूप से निकाह किया है जिससे उसके विरूद्ध एवं उसका साथ देने वाले दोषी अधिकारी कर्मचारियों के विरूद्ध भी उचित दण्डात्मक कार्रवाई की मांग की गई है।

इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल, वरिष्ठ भाजपा नेता भीमसेन अग्रवाल, वरिष्ठ आदिवासी नेता मोहन सिंह, जिला उपाध्यक्ष भूलन सिंह मरावी, शंकर सिंह, कौशल प्रताप सिंह, मदन सारथी, राम रतन सिंह, भाजपा शहर मंडल अध्यक्ष अजय अग्रवाल, भाजयुमो शहर महामंत्री संस्कार अग्रवाल, रंजन सोनी विकास सोनी सहित काफी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे.

पटना में 85 जोड़ा का विवाह में एक आदिवासी युवती का निकाह हुआ है शासन की निति के अनुसार शादी हुआ भाजपा एक दुसरे की छवि को बिगाड़ रही है।

खेल साय सिंह, विधायक प्रेमनगर

जो विवाह सम्पन्न हुआ,उसमे वर वधु थे उनके इच्छा के अनुसार सभी नियमो का पालन करते हुए विवाह सम्पन्न कराया गया।

चन्द्रबेस सिंह सिसोदिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास

जो अंतरजाति विवाह हुआ वह सरकार कर रही है जो गुमराह करके किया गया है माता पिता के बिना सहमती से हुआ है. जिससे समाज आहत है। भूलन सिंह भाजपा नेता

लव जेहाद – बिना माता पिता परिजनों की सहमती से आदिवासी युवती का निकाह कराने के मामले को भाजपा ने लपक लिया है भाजपा के नेताओ ने इसे लव जिहाद करार देते हुए सरकार पर कई सवाल खड़े किये है. फ़िलहाल निकाह कैसे और क्यों हुआ जो जाँच विवेचना में पता चल पायेगा. बहरहाल आदिवासी युवती का निकाह के मामले में समाज में भरी नाराजगी व्याप्त है.