एसईसीएल बिश्रामपुर के भूमिगत खान परियोजना से प्रभावित गांव की समस्या के निराकरण हेतु पुनर्वास समिति की बैठक आयोजित……

 

 

* अधिग्रहण की जाने वाली भूमि के एवज में मुआवजा एवं रोजगार प्रदाय किये जाने हेतु आवश्यक जांच करने के दिये निर्देश.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर इफ्फत आरा की अध्यक्षता में क्षेत्रीय महाप्रबंधक अमित सक्सेना की उपस्थिति में बिश्रामपुर क्षेत्र के गायत्री एवं केतकी भूमिगत खान परियोजना से प्रभावित गाँव गेतरा एवं जोबगा के ग्रामीणों के समस्या के निराकरण के लिए आज पुनर्वास समिति की बैठक जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष आहूत की गई।

बैठक में गायत्री परियोजना एवं केतकी परियोजना प्रभावित गेतरा एवं जोबगा गाँव के निजी भूमि स्वामियों के सीबीए एक्ट के तहत् अधिग्रहित भूमि एवं केतकी परियोजना के लिए ऑल राइट के तहत सीबीए एक्ट में अधिग्रहन की जाने वाली भूमि के एवज में मुआवजे एवं रोजगार के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। ग्रामीणों सीबीए एक्ट के तहत अधिग्रहित की जाने वाली ग्राम गेतरा एवं जोबगा की भूमि के एवज में कोल इंडिया आर एण्ड आर पॉलिसी 2012 के प्रावधानों के अनुसार रोजगार के लिए क्लबींग एवं घटते हुए क्रम के संबंध में जानकारी दी गयी। गायत्री परियोजना के लिए अधीग्रहित की गई भूमि में रोजगार के लिए अपात्र भू-स्वामियों के भूमि संबंधी रिकार्ड के जांच व समीक्षा के उपरांत कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी सूरजपुर को 15 अप्रैल तक जांच करने के लिए निर्देश दिए।

महाप्रबंधक अमित सक्सेना द्वारा छत्तीसगढ़ ढाबा से मानी चैक तक रोड चोड़ीकरण के लिए एसईसीएल मुख्यालय से अनुमति प्राप्त होने की जानकारी सभा को दिया एवं रोड चोड़ीकरण का कार्य शीघ्र हो जाने की बात कही। उन्होंने सीएसआर के तहत गेतरा पोंडी, मानी एवं अन्य गाँव में किये गए एवं किये जाने वाले कामों के बारे में भी सभा को बताया। कलेक्टर ने अंत में ग्रामीणों को कहा कि ग्राम वासियों के हित में कार्य किया जाएगा। आप सभी का सहयोग आवश्यक है।

इस दौरान विधायक प्रतिनिधि एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े, विधायक प्रतिनिधि दुर्गा शंकर दीक्षित, संयुक्त कलेक्टर नरेन्द्र पैकरा, एसडीएम रवि सिंह ,सरपंच ग्राम गेतरा एवं सरपंच ग्राम जोबगा तथा दोनों गांव के 10-10 प्रतिनिधि उपस्थित हुए। एसईसीएल की तरह से संजय एम मिश्रा, उप क्षेत्रीय प्रबंधक आरजीके, जी सी जांगीर, स्टाफ ऑफिसर योजना एवं परियोजना, अंजीत कुमार सिंह नोडल ऑफिसर भू एवं राजस्व, सतीश वर्मा नोडल ऑफिसर सी.एस. आर, आर. के शर्मा मुख्य प्रबंधक कार्मिक उपस्थित रहे।