कलेक्टर ने की राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना की समीक्षा……

 

 

 

* प्रदत्त लक्ष्य की पूर्ति हेतु कार्य में प्रगति लाने के दिए निर्देश.

शमरोज खान सूरजपुर

सुरजपुर/  कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने जिला पंचायत सीइओ सुश्री लीना कोसम की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना की समीक्षा वार्षिक कार्ययोजना के अनुसार की। उन्होंने राज्य से प्रदाय लक्ष्य की पूर्ति हेतु प्रगति लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सुश्री आरा ने बैंक लिंकेज लक्ष्य पूर्ण किए जाने, ग्राम स्तर पर बीसी सखी को अधिक से अधिक बैंकों से जोड़ने और बैंक बीसी की आईडी दिलाये जाने का निर्देश दिए जिससे ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा सरलता से मिल सके। उन्होंने समूह गठन का कार्य लक्ष्य अनुसार 15 मार्च तक पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए।

विकासखंड प्रतापपुर में सीआरपी राउंड लगाकर समूह गठन करने कहा। कलेक्टर ने स्व. सहायता समूह की आजीविका के अवसर उपलब्ध कराये जाने में विशेष प्रयास किए जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए इसकी कार्य योजना तैयार कर समयावधि किए पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में निर्माणाधीन सभी वन धन केंद्रों में समूहों से आजीविका शुरू किए जाने एवं विभिन्न विभागों के साथ कन्वर्जन मीटिंग रखकर शासकीय योजनाओं का लाभ स्व. सहायता समूह के सदस्य को मिले सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिले में गठित उत्पादक समूहों से ग्रामों में उत्पादित उत्पाद की खरीदी किए जाने एवं सी मार्ट में सप्लाई किए जाने का निर्देश दिए।

समूह के द्वारा निर्मित सामग्री को महिला बाल विकास विभाग को सप्लाई किए जाने का निर्देश डीपीओ महिला एवं बाल विकास विभाग को उपस्थिति में दिया गया। रीपा अंतर्गत केशवनगर गौठान में बनाये जा गोबर पेंट को डीएफओ को द्वारा खरीदी की गई। बैठक में जिला पंचायत सूरजपुर बिहान के अधिकारी, कर्मचारी व विकास खंड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।