वॉटर लेबल मेनटेन करने कलेक्टर ने दी तीन दिन की मौहलत…..

 

* सूरजपुर में गहराए जल संकट से निपटने कलेक्टर इफ्फत आरा ने किया महोरा एनिकट और नयनपुर फिल्टर प्लांट का निरिक्षण.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर – जिला मुख्यालय सूरजपुर में गहराए जल संकट को गंभीरता से लेते हुए जिले की संवदेनशील कलेक्टर इफ्फत आरा ने नगरपालिका अध्यक्ष के.के. अग्रवाल एवं जिले के संबंधित आला अधिकारियों के साथ महोरा एनिकट एवं नयनपुर स्थित फिल्टर प्लांट का आकस्मिक निरीक्षण किया और तीन दिवस के अंदर महोरा एनिकट के गेटों को संधारित कर जल रिसाव का स्थायी निराकरण करने के निर्देश दिए वहीं जल संकट से निपटने नगरपालिका द्वारा किये जा रहे अस्थायी डेम निर्माण की जमकर प्रशंसा की।

गौरतलब है कि जिला मुख्यालय सूरजपुर के 18 वार्डो के साथ-साथ आसपास के पांच पंचायतों में जल आपूर्ति नगरपालिका द्वारा की जाती है। मुख्यालय की सम्पूर्ण जल व्यवस्था नयनपुर स्थित वाटर फिल्टर प्लांट एवं रेण नदी पर निर्मित महोरा एनिकट पर निर्भर है लेकिन महोरा एनिकट के सभी ग्यारह गेट का निचला हिस्सा क्षतिग्रस्त होने के कारण वॉटर लेबल काफी नीचे चला गया। सिचाई विभाग को समय पूर्व सूचना देने के बावजूद जल रिसाव को रोकने सार्थक पहल न होने से स्थापित इंटेक वेल के पास पानी की उपलब्धता निरंक हो गई। परिणाम स्वरूप मुख्यालय में दो दिनों स ेजल संकट उत्पन्न हो गया इस बात की जानकारी जब नगरपालिका अध्यक्ष के.के. अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि सुनिल अग्रवाल व प्रवेश गोयल ने कलेक्टर को दी तो कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने तत्परता दिखाते हुए सूरजपुर एवं विश्रामपुर निकाय के जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ सिंचाई विभाग के कार्यपालन अभियंता व एसडीओ के अलावा एसडीएम रवि सिंह के साथ महोरा डेम पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया और निराकरण के लिए विस्तृत चर्चा कर स्थाई निराकरण करने के निर्देश दिए। इस दौरान विश्रामपुर नगर पंचायत अध्यक्ष आशीष यादव, पार्षद संजय डोसी, बिरेन्द्र बंसल, गंगा रवि, संजीत यादव, मुख्य नगरपालिका अधिकारी बसंत बुनकर, विश्रामपुर नगर पंचायत की सीएमओ उफरिसिया एक्का, संजय जैन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

* इंटेक वेल के पास लगे अवैध पनडुबी पम्प जब्त.

कलेक्टर इफ्फत आरा ने निरिक्षण के दौरान पाया कि इंटेक वेल के मुहाने पर नितिन नामक किसान के द्वारा अवैध तरीके से पांच एचपी का पनडुबी पम्प लगाकर खेतों की सिंचाई की जा रही थी, जिसे तत्काल निकलवाकर एसडीएम सूरजपुर को जब्त करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

* अस्थाई डेम की पहल की कलेक्टर ने की प्रशंसा.

जल संकट से निपटने नगरपालिका द्वारा शुरू किये गये अस्थाई डेम निर्माण कार्य को देख कलेक्टर इफ्फत आरा ने नगरपालिका टीम की भूरी-भूरी प्रशंसा की। इस कार्य में लगे पार्षद प्रतिनिधि पवन साहू की भूमिका को देख उन्होनें उनके समर्पण भाव की सराहना भी की। वहीं गंभीर संकट को देखते हुए पीआरए ग्रुप के द्वारा जनहित में पोकलेन उपलब्ध कराई गई हैं।