कलेक्टर ने जिला एवं अनुभाग स्तरीय जन समाधान शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की….

कलेक्टर ने जिला एवं अनुभाग स्तरीय जन समाधान शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की
जिले के समस्त हाट-बाजारों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें:-कलेक्टर

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुन्दन कुमार ने जिला एवं अनुभाग स्तरीय समाधान शिविर में विभिन्न विभागों को प्राप्त मांग एवं शिकायत से संबंधित आवेदनों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों से आवेदनों का शीघ्र निराकरण कर संबंधितों को निराकरण की जानकारी देने को कहा।
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुन्दन कुमार द्वारा विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों के प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत चटनिया से सबाग निर्माणाधीन सड़क की स्थिति के संबंध में कार्यपालन अभियंता पीएमजीएसवाय से जानकारी ली तथा उक्त निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत् ई-केवाईसी के कार्य में प्रगति नहीं पाये जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए उक्त कार्य को 15 दिवस के भीतर पूर्ण कराने को कहा तथा प्रगति के संबंध में प्रतिदिन अपडेट देने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पोर्टल में ई-केवाईसी की प्रक्रिया का फ्लो चार्ट बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार करने को कहा ताकि सभी किसान मोबाईल से ही स्वयं अपना ई-केवाईसी कार्य पूर्ण कर सकें।
कलेक्टर कुंदन कुमार ने जिले के समस्त हाट-बाजारों में चबूतरा, शेड निर्माण, पेयजल, विद्युत एवं शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु समस्त जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को हाट-बाजार में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त सीईओ जनपद पंचायत, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एवं लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंताओं से सोलर लाईट से संबंधित मांगपत्र आगामी 02 दिवस में प्रस्तुत करने को कहा। कलेक्टर ने सहायक अभियंता क्रेडा को ऐसे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जहां के सौर पैनल खराब हैं, उन्हें जल्द से जल्द ठीक कराने को कहा। कलेक्टर ने समस्त निर्माण एजेंसियों को गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य सुनिश्चित करने हेतु नियमित रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने बताया कि आगामी समय में जिले के सभी पंचायतों में पंचायत स्तरीय शिविर का आयोजन किया जाना है, जिसके लिए उन्होंने समस्त सीईओ जनपद पंचायत को आवश्यक तैयारियां करने तथा नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त विभाग प्रमुखों को सी-मार्ट से खरीदी करने को कहा, साथ ही इसका स्वयं विभागवार मॉनिटरिंग करने की बात कही। सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को सी-मार्ट का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए पीड़ितों को जल्द से जल्द मुआवजा राशि वितरित करने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को कहा। उन्होंने अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायर्वसन, फौती प्रकरणों की समीक्षा की तथा शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। फर्जी वनाधिकार पत्र के निरस्तीकरण की कार्यवाही की जानकारी सहायक आयुक्त आदिवासी से ली तथा राजपुर अनुभाग के अलखडीहा में जारी फर्जी वनाधिकार पत्र की प्राक्कलन तैयार करने वाले तत्कालीन पटवारी एवं सचिव के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने गौठानों हेतु नियुक्त नोडल अधिकारियों को गौठानों का निरीक्षण कर वहां की कमियों को दूर करने तथा सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गौठानों में गोबर खरीदी का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी शासकीय भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के लिए जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

जिला एवं अनुभाग स्तरीय जन समाधान शिविर में प्राप्त आवेदनों पर करें त्वरित कार्यवाही: कलेक्टर

बैठक में कलेक्टर कुन्दन कुमार ने जिला एवं अनुभाग स्तरीय समाधान शिविर में मांग एवं शिकायतों से संबंधित विभिन्न विभागों को प्राप्त आवेदनों पर विभागवार चर्चा की। उन्होंने कहा कि समाधान शिविर में प्राप्त अधिकांश आवेदन राजस्व प्रकरण, राशन कार्ड, विद्युत एवं पानी से संबंधित हैं, अतः इन सभी आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए निराकरण करें। उन्होंने शिविर में लघु निर्माण से संबंधित मांग के प्राप्त आवेदनों पर, जो वास्तविक आवश्यकता के हैं, उनका प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से कहा कि अनुभाग स्तरीय शिविर में प्राप्त प्रत्येक आवेदनों को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के साथ मिलकर परीक्षण करें तथा उन पर कार्यवाही करते हुए यथाशीघ्र निराकरण करें।
समय-सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल. गायकवाड़ व आर.एन. पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर दीपक निकुंज सहित विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

 

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर