कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक, कोविड के नये वैरिएंट के संभावित खतरे से निपटने दिये आवश्यक दिशा-निर्देश….

कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक,
कोविड के नये वैरिएंट के संभावित खतरे से निपटने दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
राज्य स्तरीय स्वास्थ्य रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करने, लक्ष्य के अनुरूप कार्ययोजना बनाकर करें कार्य: कलेक्टर

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

जिले में स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने की दिशा में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में ली। कलेक्टर ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में संचालित योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की। उन्होंने मातृत्व स्वास्थ्य वंदना योजना, शिशु स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, ब्लड बैंक, आयुष्मान कार्ड, मोतियाबिंद ऑपरेशन, हाट-बाजार क्लीनिक की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राज्य स्तरीय स्वास्थ्य रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए लक्ष्य के अनुरूप कार्ययोजना बनाकर कार्य करें, इसके साथ ही उन्होंने मोतियाबिंद ऑपरेशन के संबंध में लक्ष्य की जानकारी लेते हुए शेष लक्ष्य की प्राप्ति हेतु जनवरी माह में शिविर आयोजित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।
कलेक्टर विजय दयाराम के. ने विकासखण्डवार प्रसव पूर्व जांच की प्रगति की जानकारी लेते हुए गर्भवती माताओं दी जाने वाली दवाओं का वितरण शत्-प्रतिशत सुनिश्चित करने को कहा, उन्होंने विकासखण्डवार संस्थागत प्रसव की जानकारी लेते हुए विकासखण्ड राजपुर में संस्थागत प्रसव कम होने पर नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर ने गर्भधारण के पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनिकी अधिनियम के तहत सभी विकासखण्डों में सलाहकार समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना की समीक्षा करते हुए चिकित्सकों द्वारा स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों के स्क्रीनिंग तथा बच्चों की जांच की जानकारी लेते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए चिन्हांकित मरीजों की जानकारी ली। उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप चिन्हांकित मरीजों का उपचार करने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना के तहत् चिन्हांकित हाट-बाजारों में आयोजित की जा रही शिविरों की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए लोगों को जागरूक कर रक्तदान शिविर आयोजित करने को कहा। कलेक्टर ने आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कोविड के नये वेरिएंट बीएफ-7 के संभावित खतरे से निपटने हेतु की जा रही तैयारियों की विकासखण्डवार समीक्षा की, उन्होंने जिला अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन युक्त बिस्तर, दवाईयों की उपलब्धता तथा उपलब्ध टेस्टिंग किट की जानकारी लेते हुए जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों व हाट-बाजारों में रैण्डम सैम्पलिंग के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन युक्त बिस्तर, प्रोफिलैटिक डोज एवं पीपीई किट पर्याप्त मात्रा में भंडारित करने व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड हेतु एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने को कहा।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह, डीपीएम राजीव रंजन मिश्रा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. रवि लिंकन बड़ा, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक सिंह, डॉ. सुबोध सिंह, प्रभारी सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक आर.बी. प्रजापति, अस्पताल सलाहकार श्रीमती स्वास्ति द्विवेदी सहित समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी, समस्त बीपीएम सहित सेक्टर प्रभारी उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर