छात्र-छात्राओं के माध्यम से घर-घर पहुंचने लगी बीमारी से बचने की जानकारी, हर घर में एक स्वास्थ्य योद्वा हो तैयार तभी यह कार्यक्रम होगा सफल – कलेक्टर

छात्र-छात्राओं के माध्यम से घर-घर पहुंचने लगी बीमारी से बचने की जानकारी,

हर घर में एक स्वास्थ्य योद्वा हो तैयार तभी यह कार्यक्रम होगा सफल – कलेक्टर

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में अब घर-घर छात्र-छात्राओं के माध्यम से मौसमी बीमारियों के लक्षण तथा बचाव की जानकारी पहुंचने लगी हैं, जिले में स्वास्थ्य जागरूकता के संबंध में स्वास्थ्य योद्वा कार्यक्रम कलेक्टर विजय दयाराम के. के मार्गदर्शन में 02 सितम्बर से प्रारंभ की गयी, जिसके तहत् प्रथम चरण में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों द्वारा विद्यालयों में पहुंचकर मौसमी बीमारियों के साथ साथ अन्य बीमारियों के लक्षण तथा उनसे बचाव के संबंध में अवगत कराया जाना है, साथ ही स्कूल में चिकित्सकों के द्वारा दिये जाने वाली जानकारियों को छात्र-छात्राओं के माध्यम से उनके घर परिवार के साथ-साथ दोस्तों एवं मोहल्ले तक पहुंचाई जानी है, जो कि धीरे-धीरे अब मूर्त रूप ले रही है।
कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने बताया कि उक्त कार्यक्रम का उद्देश्य हर घर में एक स्वास्थ्य योद्धा तैयार करना है, बीमारी के समय सबसे पहले लक्षणों को पहचानना व उसका प्राथमिक स्तर पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है, अब तक देखने में यह आया है कि ज्यादातर रोगों का मुख्य कारण सही समय पर सही इलाज न हो पाना या देर से इलाज कराना होता है, जो कि व्यक्ति के साथ-साथ उसके परिवार के लिये भी कष्टकारक साबित होता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम के माध्यम से हर घर में एक स्वास्थ्य योद्धा तैयार करना है, जो स्वास्थ्य के संबंध में अपने परिजनों को जागरूक कर सकें।

*रूचि के साथ विद्यार्थी जान रहे बीमारियों के लक्षण, अपने परिजनों के साथ-साथ पड़ोसियों को भी दे रहे बचाव की जानकारी*
प्रथम चरण में स्वामी आत्मानंद हिन्दी/अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के विद्याथियों को विभिन्न बीमारियों के संबंध में जानकारी दी गई। स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम के संबंध में छात्र-छात्राओं ने बताया कि विषयवार पढ़ाई के साथ-साथ हमें प्रत्येक शनिवार को एक नई बीमारी व उसके लक्षण तथा बचाव के नुस्के की बताये जा रहे हैं, और हम सबको इससे बहुत कुछ जानकारियों हासिल हो रही है, पिछले शनिवार को हमें वायरल फीवर-संक्रमण बुखार-इन्फ्लूऐंजा के संबंध में विस्तारपूर्वक बताया गया था, इसके साथ ही हमें यह भी बताया गया कि हम ठण्ड के मौसम में अपने आप को मौसमी बीमारी से कैसे संक्रमित होने से रोक सके।*मुख्यमंत्री कार्यालय छत्तीसगढ़ के इन्स्टाग्राम प्रोफाईल पर शेयर हुआ स्वास्थ्य योद्वा का वीडियो*
स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम के तहत् स्कूली बच्चों के बीच पहुंच रहे चिकित्सकों का कहना है कि, उनके द्वारा स्वास्थ्य संबंधी दी जाने वाली जानकारियों से स्कूली बच्चे जागरूक हो रहे हैं, तथा किसी प्रकार की जिज्ञासा होने पर स्कूली बच्चें सवाल भी करते हैं, और उनकी जिज्ञासा से यह प्रतीत होता है, कि वे स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम में दिलचस्पी के साथ हिस्सा ले रहे हैं।

*स्वास्थ्य योद्वा कार्यक्रम में इस शनिवार को चिकन पॉक्स/छोटी माता पर चर्चा*
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बसंत सिंह ने बताया कि कलेक्टर विजय दयाराम के. की पहल पर स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम का सफल संचालन किया जा रहा है, जिसमें स्कूली बच्चों को स्नैक बाइट, मलेरिया, टाइफाइड, वायरल फीवर, दन्त रोग एवं अन्य रोगों के संबंध में प्रत्येक शनिवार को विस्तृत जानकारी दी जा रही है। इसी क्रम में इस शनिवार चिकन पॉक्स (छोटी माता) के लक्षण व बचाव के संबंध में जिले के स्वामी आत्मानंद हिन्दी/अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में जानकारी दी जायेगी।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर