हितग्राहियों को किसी प्रकार की ना हो परेशानी ज्यादा पेसी ना बढ़ाएं न्यूनतम समय में अधिकतम न्याय दिलाएं……

 

* संभागायुक्त ने ली राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक.

* कार्यालय टेबल का निरीक्षण एवं राजस्व प्रकरणों का भौतिक सत्यापन शत प्रतिशत किए जाने के दिए निर्देश.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/सरगुजा संभागायुक्त डॉ. संजय कुमार अलंग ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए विस्तृत एवं सरल ढंग से कार्यालय पंजीयन का संधारण न्यायालय की कार्य पद्धति, हितबद्ध पक्षकार के आवेदन पर न्यायालयीन प्रक्रिया के बारे में बताया। उन्होंने नामांतरण, सीमांकन और बंटवारा जैसे पुराने सभी प्रकरणों के शत प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिए तथा क्रियान्वन का तरीका बताया। दांडिक के प्रकरणों में इस्तगाता की खरीजी तथा बंधपत्र की व्याख्या की। उन्होंने नकल जारी किया जाना, अधिकारिता क्षेत्र तथा कार्य व्यवस्थित संचालन हेतु अपने ही कार्यालय का टेबल निरीक्षण एवं पंजीयन का सत्यापन तथा राजस्व प्रकरणों का भौतिक सत्यापन शत प्रतिशत किए जाने हेतु समझाइश दी। कमिश्नर ने कहा कि हितग्राहियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो ज्यादा पेसी ना बढ़ाएं न्यूनतम समय में अधिकतम न्याय दिलाएं।

संभागायुक्त डॉ.अलंग ने आरबीसी 6-4 के प्रकरण को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान संभागायुक्त डॉ.अलंग ने राजस्व विभाग से जुड़े फौती नामांतरण, नामांतरण, आपसी बंटवारा, सीमांकन, किसान किताब प्रदाय करना, बी-1, आय, जाति, निवास, डिजिटल हस्ताक्षरित अभिलेख उपलब्ध कराना, राजस्व कोर्ट में लंबित प्रकरणों का निराकरण व आदेश प्रदाय करना तथा रिकार्ड दुरूस्ती व अन्य राजस्व संबंधी कार्याे की क्रमवार समीक्षा करते हुए इसे तेजी से निराकरण के निर्देश दिए। जिससे किसानों के साथ हितग्राहियों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि तामिली समय पर हो, ताकि अपील समय पर सुनिश्चित हो सके। उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को राजस्व प्रकरणों के मॉनिटरिंग के लिए टेबल निरीक्षण के निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने कमिश्नर के बताएं निर्देशों का पालन करते हुए शत प्रतिशत राजस्व प्रकरण समय अवधि में निराकरण करने निर्देशित किया।
बैठक में कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा, संयुक्त कलेक्टर नरेंद्र पैकरा, डॉ प्रियंका वर्मा,  एसडीएम, तहसीलदार सहित राजस्व अमला उपस्थित रहे।