धान बेचने आने वाले किसानों को किसी प्रकार की नहीं होनी चाहिए दिक्कत इस बात का रखें ध्यान : कलेक्टर

 

 

* कलेक्टर ने धान का उठाव तेज गति से करने के दिए निर्देश.

* कलेक्टर ने किया धान खरीदी केंद्र जगन्नाथपुर एवं टुकूडांड का औचक निरीक्षण.

* जिले में तेजी से की जा रही धान खरीदी.

* धान विक्रय पश्चात नियमित भुगतान होने से किसान बंधु बेहद खुश.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ जिले में धान खरीदी तेजी से की जा रही है। कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने धान खरीदी केंद्र जगन्नाथपुर एवं टुकूडांड का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्रों में किसानों को धान विक्रय करने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने धान का उठाव तेज गति से करने के निर्देश दिए हैं। जिले में धान खरीदी 2652 मेट्रिक टन खरीदी हो चुकी है एव उठाव 16390 मेट्रिक टन हो गया है तथा 10135 मेट्रिक टन उठाव शेष है।जिले में कुल किसान 6111पंजीकृत हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा उपार्जन केंद्र में समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए लाए गए धान को पलटी कराकर और ढेरी लगाकर ही खरीदें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की स्पष्ट मंशा है कि धान उपार्जन केन्द्रों में किसानों को किसी भी प्रकार से समस्या नहीं होनी चाहिए। धान खरीदी कार्य से किसान संतुष्ट हो। किसानों की संतुष्टि ही शासन की सर्व प्राथमिकता है। इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने विक्रय करने आए किसानों से भुगतान आदि के संबंध में चर्चा की ।किसानों ने भुगतान हो जाने एवं सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है बताया। नियमित भुगतान होने से से किसान बंधु बेहद खुश हैं ।

कलेक्टर ने कहा कि छोटे किसानों का धान प्राथमिकता के आधार पर खरीदी करने निर्देशित किया। उन्होंने वहां धान की गुणवत्ता का अवलोकन किया और नमी मापक यंत्र से धान की नमी का जांच भी किया। उन्होंने धान खरीदी के दौरान धान की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को भी धान को साफ और सुखाकर लाने की समझाईश दी। कलेक्टर स्टेकिंग कार्य का अवलोकन किया और व्यवस्थित रूप से स्टेकिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने अपने समक्ष धान तौल भी कराया एवं तौल सही पाया गया एवं नोडल अधिकारी को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में धान कटाई और मिसाई कार्य जोरों पर है। आने वाले समय में धान उपार्जन केन्द्रों में धान की आवक में बढ़ोत्तरी होगी। इसे ध्यान में रखते हुए सभी उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी कार्य व्यवस्थित रूप करने के निर्देश दिए। उन्होंने बरसाने में गुणवत्ता युक्त स्याही से स्टेंसिल लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी केंद्र में बिजली की व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए तथा सीसीटीवी कैमरा का संचालन दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। तथा निरंतर निगरानी रखने कहा।

कलेक्टर ने धान उपार्जन केंद्र में बारदाने की उपलब्धता, टोकन व्यवस्था, अब तक की धान खरीदी की मात्रा और कुल उठाव, किसानों के लिए धान उपार्जन केंद्र में पेयजल, शौचायल, बैठक व्यवस्था आदि का अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम श्रीमती दीपिका नेताम, जिला कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास अधिकारी चंद्रबेस सिसोदिया, खाद्य अधिकारी विजय किरण, डीआरसीएस जी एस शर्मा, तहसीलदार प्रतीक जायसवाल, बैंक नोडल अधिकारी रामचंद्र ठाकुर, सीईओ जनपद पंचायत, मोहम्मद निजामुद्दीन एवं अन्य उपस्थित रहे।