एक जरुरी कार्य करने दूसरे जरूरी कार्य का किया जा रहा नुक्सान ….

पत्थलगांव ✍️जितेन्द्र गुप्ता

पत्थलगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत पतरापाली के झेराडीह में किये जा रहे जल जीवन मिशन पाइप लाइन विस्तार में पूर्व में बने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का किया जा रहा नुक्सान

 


पत्थलगांव के ग्राम पंचायत पतरापाली झेराडीह में किये जा रहे जल जीवन मिशन पाइप लाइन विस्तार करने में पूर्व में बने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क को किया जा रहा नुक्सान जहां एक पूर्व के बने सड़क को नुक्सान पहुचा कर जल जीवन मिशन का विस्तार किया जा रहा है। जबकि इसी कार्य को करने में पूर्व के बने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क को बिना तोड़े भी इस पाइप लाइन विस्तार को आसानी से किया जा सकता था। जैसा कि आप सभी जानते ही है। पूरा पत्थलगांव क्षेत्र सड़क को लेकर हलाकान है। राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क हो या अन्य गाँव से लेकर शहर की सड़क सभी सडको में लगातार प्रश्न चिन्ह लगाए जा रहे है। वही बनी हुई सड़क के किनारे को जल जीवन पाइप लाइन विस्तार करने में तोड़ दिया जा रहा है। दोनों ही कार्य गाँव के लिए महत्वपूर्ण है। जहाँ सड़क की आवश्यकता बहुत ज्यादा है। वही पीने का पानी भी गाँव के लिए बेहद जरूरी है। अब देखा जाये तो दोनों ही कार्य जो गाँव के लिए जरूरी है। पर ये नही की एक अच्छे कार्य करने के लिए दूसरे बने सड़क को तोड़ दिया जाए इससे शासन के रुपयों का भारी नुकसान होना लाजमी है।


जब इस बात को लेकर हमने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारी सत्यनारायण से जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि ग्राम झेराडीह में हमारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क बना हुआ है जिसे जल जीवन मिशन विस्तार करने ठेकेदार के द्वारा डामर का सोल्डर को तोड़ दिया जा रहा है। मैने मौके पे अपने इंजीनियर को भेजा है। जबकि जल जीवन मिशन के पाइप लाइन विस्तार करने वाले विभाग के द्वारा हमे सूचना दी जानी चाहिए थी जिससे हम कार्य करते समय हमारे इंजीनियर को तैनात करते जिससे सड़क को बचाया जा सकता था। वही जल जीवन मिशन के कार्य करने वाले ठेकेदारों के द्वारा सड़क में निकाले गए मिट्टी को वही छोड़ दिया जाता है वो भी हमारे लिए चिंता का विषय है।


इसी बात को लेकर पीएचई के एसडीओ बसन्त एक्का से जानकारी चाही तो उन्होनें पहले तो इस कार्य के किये जाने में अनभिज्ञता जाहिर की पर जब हमारे द्वारा उन्हें किये जा रहे कार्य का फोटोग्राफ भेजा गया तो उन्होंने बोला कि हम ठेकेदार से बात कर के सड़क से दूरी बनाकर कार्य करने के लिए कहते है।

कुल मिलाकर दोनों विभाग में आपसी तालमेल से इस कार्य को किया जाता तो जल जीवन मिशन का पाइप लाइन विस्तार भी हो जाता और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क भी टूटने से बच जाता।