जिले के 105 हाट बाजारों को चिन्हित कर मेडिकल टीम द्वारा दी जा रही चिकित्सा सुविधा…….

 

 

* मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लिनिक योजना का जिले में हो रहा सफलतापुर्वक संचालन.

* जिले में अब तक कुल 348680 लोगों का जांच एवं उपचार किया गया.

* 320917 लोगों को दवा का किया गया वितरण

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महात्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लिनिक योजना का जिले में सफलतापुर्वक संचालन किया जा रहा है। कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा के मार्गदर्शन और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.आर.एस. सिंह के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लिनिक योजना में अधिक से अधिक मरीजों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा रहा है। जिसमें प्रतिदिन हाट बाज़ार क्लिनिक में 50 से 60 मरीजों का उपचार करते हुये उन्हें उनकी बिमारीयों से संबंधित दवा दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी के कारण बीमार लोंगो को ईलाज के लिये कई बार आधारभूत स्वास्थ्य सेवायें भी समय पर नहीें मिल पाने के कारण बीमारी का पता नहीं चल पाता है तथा जटिलता की स्थिति में उच्च अस्पतालों को रिफर करना पड़ता है। ग्रामीण तथा शहरी स्लम क्षेत्रों में पैथोलॉजी प्रयोगशाला नहीं होने के कारण मरीजों को छोटी-छोटी जांच के लिए भी शहरी क्षेत्रों तक आना पड़ता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा आदिवासी अंचलों में ग्रामीणों के बीच हाट बाजार के महत्व को देखते हुए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की शूरुआत किया गया। इस योजना के अन्तर्गत प्रतिदिन हाट बाजार क्लीनिक में जांच और ईलाज की सुविधा से ऐसे मरीजों को त्वरित रूप से आधारभूत स्वास्थ्य सेवायें मिल रही है। सूरजपुर जिले के हाट बाजारों में भी इस योजना अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाकर संक्रामक एवं गैर- संक्रामक रोगों का निःशुल्क ईलाज किया जा रहा है। हाट बाजार क्लीनिक में ही रक्तचाप, मधुमेह, सिकलसेल, एनीमिया, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टाइफाइड जैसी बीमारियों के लिये खून की जांच निशुल्क की जा रही है एवं मरीजों को निशुल्क दवाईयां दी जा रही है, साथ ही आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जा रहा है। जिससे लोगों का बीमारी की स्थिति में त्वरित ईलाज हो रहा है। जिले के अधिकांश ग्रामीण अपनी दैनिक आवश्यकताओं
के लिये साप्ताहिक बाज़ार पर निर्भर रहते हैं और वे इसके लिये बाज़ार पहुंचते हैं। सूरजपुर जिले में विभिन्न स्थानों पर साप्ताहिक 105 हाट बाजारों को मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लिनिक योजना हेतु चिन्हाकित किया गया है। जिले के 105 हाट बाजारों के लिये 16 चिकित्सीय टीम ;सूरजपुर – 3 टीम, भैयाथान- 3 टीम, प्रतापपुर- 2 टीम, रामानुजनगर – 3 टीम, ओढ़गी- 3 टीम, प्रेमनगर- 2 टीम गठित किया गया है जिनमें 18 डेडीकेटेट वाहनों के द्वारा मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक का संचालन किया जा रहा है। जिसके अर्न्तगत हाट बाज़ार के दिन चिकित्सीय टीम वहां भेजकर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। हाट.बाजार में अस्पताल की इस योजना के क्रियान्वयन के साथ.साथ स्वास्थ्य परीक्षण में पहुंचने वाले ग्रामीणों की विस्तृत जानकारी संकलित और संधारित कर इसका डाटा अद्यतन कर मरीजों के इलाज की पुख्ता व्यवस्था की जा रही हैं। हाट.बाजार अस्पताल में यदि कोई गम्भीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति इलाज हेतु पहुंचता है तो उसे तत्काल जिला अस्पताल या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में रेफर किया जाता हैं।

सुरजपुर जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का क्रियान्वयन प्रारंभ से अब तक सफलतापुर्वक किया गया है और जिले में इसकी लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ रही है। जिसके तहत इस योजना अन्तर्गत जिले में अब तक कुल 348680 ; तीन लाख अड़तालीस हजार छ सौ अस्सी लोगों का जाचं एवं उपचार किया गया है एव 320917 लोगों को दवा वितरण किया गया है। इस योजना की शुरुवात में जहां प्रति हाट बाजार 15 से 20 मरींजो का लाभ मिल रहा था वहीं इसके प्रचार- प्रसार व हाट बाजार क्लीनिक के निरंतर संचालन से अब यह 50 से 60 मरीजों तक पहुच चूका है। जिले में इसकी लोकप्रियता के कारण जिन हाट बाजार में संचालन नहीं हो रहा वहां से भी क्लीनिक के संचालन की मांग उठने की जानकारी प्राप्त हुई है। उल्लेखनीय है कि जिले के विकासखंड सूरजपुर, प्रतापपुर, भैयाथान, रामानुजनगर, ओढ़गी और प्रेमनगर में प्रतिदिन निम्नानुसार सप्ताहिक बाजार लगते हैं जिनमें हाट बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा है।