तातापानी महोत्सव की भव्य आयोजन हेतु तैयारी शुरू कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर ने ली प्रारंभिक बैठक….

तातापानी महोत्सव की भव्य आयोजन हेतु तैयारी शुरू
कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर ने ली प्रारंभिक बैठक….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

तातापानी महोत्सव 2023 तैयारी के संबंध में आज तातापानी मंदिर परिसर में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिला स्तरीय अधिकारियों, मेला समिति के सदस्यों, स्थानीय पत्रकारों व ग्रामीणजनों की बैठक लेकर तैयारी के संबंध में चर्चा कर उनका सुझाव लिया। प्रत्येक वर्ष जिले के प्रमुख धार्मिक एवं पर्यटन स्थल तातापानी में मकर संक्रांति के अवसर पर विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। मकर संक्रांति के विशेष पर्व को तातापानी में बड़े हर्षो उल्लास के साथ के मनाया जाता है। क्षेत्रवासियों के लिए तातापानी एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है एवं वर्षों से यहां मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने यहां के धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व को रेखांकित करते हुए तातापानी महोत्सव के आयोजन के लिए प्रारंभिक कार्य योजना की बैठक ली।
बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा जिला अपने विकास के 10 वर्षों का सफर आयोजित मेले तक पूरा कर लेगा। इस बार के आयोजन का थीम जिले के 10 वर्षों के विकास यात्रा में किये गये विभिन्न विभागों द्वारा उत्कृष्ट कार्यों पर आधारित होगी साथ ही साथ महोत्सव में स्थानीय संस्कृति एवं लोककला आकर्षण का केन्द्र होगा। जिले का सबसे बड़ा आयोजन तातापानी महोत्सव है। पिछले दो वर्षों से कोविड की वजह से कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पाया था, लेकिन इस वर्ष कार्यक्रम का आयोजन वृहद स्तर पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तातापानी महोत्सव के सफल आयोजन में अधिकारियों/कर्मचारियों, समिति के सदस्य व ग्रामीणों के साथ समन्वय तथा सभी के सहयोग की आवश्यकता है। इस दौरान कलेक्टर ने उपस्थित महोत्सव समिति के सदस्यों एवं सभी जिला अधिकारियों, स्थानीय पत्रकारों और ग्रामीण जनों से मेले के आयोजन के संबंध में चर्चा कर उनका सुझाव लिया। आगामी तातापानी महोत्सव के आयोजन में कलेक्टर ने विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पॉलिथीन का उपयोग में पूर्णतया रोक लगाने की बात कही।
पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने कहा कि आगामी जनवरी माह में आयोजित होने वाले तातापानी महोत्सव का स्तर वृहद होगा, जिसके स्वरूप महोत्सव में पुलिस प्रशासन द्वारा उचित सुरक्षा व्यवस्था और अतिरिक्त पार्किंग स्थल बनाया जाएगा। उन्होंने पार्किंग स्थल के लिये जगह चिन्हांकित करने में स्थानीय ग्रामीणों से मदद की अपील की। साथ ही साथ भगदड़, विवाद और असमाजिक तत्वों पर कठोर कार्यवाही की बात कही। इस दौरान कलेक्टर विजय दयाराम के. और पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने जिला अधिकारियों के साथ मेला परिसर का भ्रमण करते हुए मुख्य मंच का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील नायक, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर भरत कौशिक, रामानुजगंज गौतम सिंह, जिला स्तरीय अधिकारी, मेला समिति के सदस्य, जिले के पत्रकार, स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर