कलेक्टर ने समय-सीमा की ली बैठक, कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज डीएफओ मनीष कश्यप, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने सभी विभाग से लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा संबंधित सभी प्रकरणों को समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान विभागों के प्राप्त आवेदनों का समय अवधि में नियमानुसार निराकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कुपोषित बच्चों की जानकारी ली तथा सभी कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर पोषण पुनर्वास केंद्र में व्यवस्था सुनिश्चित करने डीपीओ एवं बीएमओ को निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्ट्रेट कार्यालय के स्वागत कक्ष में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीपी, शुगर एवं नेत्र परीक्षण किया जा रहा है सभी अधिकारी, कर्मचारियों को स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी विभाग के अधीनस्थ कर्मचारियों का भी स्वास्थ्य चेकअप कराने एवं ब्लड ग्रुप की जानकारी रखने कहा है। कलेक्टर ने अधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए बनाए गए जीडी क्वार्टर एवं ट्रांजिस्ट हॉस्टल में रहने वाले अधिकारी व कर्मचारियों की जानकारी ली तथा जो अधिकारी, कर्मचारी शासकीय क्वार्टर लेकर नहीं रह रहा है उनका निरस्तीकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को जनधन खाता, जीवन ज्योति, सुकन्या समृद्धि योजना छोटी बेटियों के लिए खोलने प्रेरित किया है जिससे समय पर उसका लाभ मिल सके।

कलेक्टर डॉ. सिंह ने शासन की मंशा अनुसार सभी जिला अधिकारियों को धरातल में जाकर समस्याओं का निराकरण करने निर्देश दिए हैं। उन्होंने पटवारी की उपलब्धता और कामों का संपादन, शिक्षकों की नियमित उपस्थिति एवं अध्यापन कार्य, मध्यान भोजन योजना का संचालन, स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य अमले एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा हाट बाजार क्लीनिक का नियमित संचालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बिजली विभाग से संबंधित काम, मनरेगा कामों का संचालन और समय पर मजदूरी भुगतान, राज्य युवा मितान क्लब का गठन की जानकारी लेकर संबंधित विभाग को राजीव युवा मितान क्लब का गठन शीघ्र करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले की सड़कों की स्थिति एवं उन्हें सड़कों की आवश्यकता पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने गोबर खरीदी एवं भुगतान, आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की उपलब्धता, पोषाहार वितरण, गर्म भोजन की व्यवस्था नियमित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानो का सुचारू संचालन एवं गौठान में वृद्धि वाले गतिविधियों का संचालन कार्य में बेहतर करने के निर्देश दिए। नवीन राशन कार्ड निर्माण, राशन वितरण की व्यवस्था नियमित, बेहतर करने खाद्य अधिकारी को निर्देश दिए हैं। ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिव की उपलब्धता और कार्यों का समय सीमा में संपादन करने एवं सामाजिक सुरक्षा संबंधी पेंशनो का वितरण समय अवधि में करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने आगामी गर्मी मौसम को देखते हुए पानी की समस्या ना हो इसके लिए खराब पड़े सभी हैंडपंप को मरम्मत करने, दवाइयों की व्यवस्था करने नल, जल योजना का सुचारू रूप से संचालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल तथा हिंदी माध्यमिक स्कूल के संबंध में जानकारी ली तथा सभी गतिविधियां बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान उठाव की जानकारी लेकर टीओ एवं डीओ जारी कर ज़ीरो शॉर्टेज के साथ उठाव कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने शासकीय भवनों में जहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं लगे हैं वहां पीडब्ल्यूडी विभाग को रेनवाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से शिक्षकों की उपस्थिति के संबंध में जानकारी तथा बिना कारण अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शिक्षकों को स्कूलों में उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने जनदर्शन, जनसंवाद, जन चौपाल, पीएम पोर्टल सहित अन्य प्रकरणों की आवेदनों का भी समयावधि में निराकरण करने सख्त निर्देश दिए हैं तथा कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करने की हिदायत दी है। इस दौरान एसडीएम रवि सिंह, डिप्टी कलेक्टर उत्तम रजक, वर्षा बंसल सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।