जिला स्तरीय कबाड़ से जुगाड़ टीचिंग लर्निंग मटेरियल मेले का किया गया आयोजन, कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत….

जिला स्तरीय कबाड़ से जुगाड़ टीचिंग लर्निंग मटेरियल मेले का किया गया आयोजन,

कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत….

मेले में प्रदर्शित मॉडल को विद्यालयों में उपयोग कर एफएलएन दक्षताओं के विकास हेतु हर संभव प्रयास करें:- सीईओ श्रीमती रीता यादव

बलरामपुर :-  अब्दुल रशीद

कलेक्टर सह पदेन जिला मिशन संचालक समग्र शिक्षा श्री विजय दयाराम के. के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय अविष्कार अभियान अंतर्गत जिला स्तरीय कबाड़ से जुगाड़ टीचिंग लंर्निग मटेरियल मेले का आयोजन बलरामपुर के शासकीय कन्या हाई स्कूल में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव की उपस्थिति सम्पन्न हुआ। जिले के समस्त विकासखण्डों से चयनित 18-18 प्रतिभागी शिक्षक एवं संबंधित विद्यालय के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। मेले में प्रतिभागियों के द्वारा एफएलएन के थीम पर आधारित कबाड़ से जुगाड़ स्वनिर्मित मॉडल का प्रदर्शन किया गया तथा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।
शासकीय कन्या हाई स्कूल में आयोजित जिला स्तरीय कबाड़ से जुगाड़ टीचिंग लर्निंग मटेरियल मेले में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव ने शिक्षकों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मेले में प्रदर्शित मॉडल को विद्यालयों में उपयोग कर एफएलएन दक्षताओं के विकास हेतु हर संभव प्रयास करें, ताकि बच्चों में पढ़ाई के प्रति रूझान बना रहे। जिला शिक्षा अधिकारी के.एल.महिलांगे ने कहा कि कबाड़ से जुगाड़ टीचिंग लंर्निग मटेरियल प्रदर्शनी मेला के आयोजन से शिक्षकों में टीचिंग लंर्निग मटेरियल पर आधारित शिक्षण की प्रवृत्ति जागृत होगी साथ ही बच्चों में टीचिंग लंर्निग मटेरियल के माध्यम से विषयवस्तु की अवधारणा तथा आधारभूत मूल दक्षताओं का विकास आसानी से होगा। वहीं कबाड़ से जुगाड़ स्वनिर्मित मॉडल प्रदर्शनी में विकासखण्ड वाड्रफनगर के सहायक शिक्षक अरूण कुमार भारती प्रथम, शंकरगढ़ के सहायक शिक्षक अरूण कुमार जायसवाल द्वितीय तथा राजपुर के सहायक शिक्षक सुश्री पल्लवी सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया तथा मेले में उपस्थित शेष 15 शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र एवं शिक्षकों के साथ आये स्कूली बच्चों को स्कूल बैग देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर बलरामपुर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुन्दरमणी मिंज, डीएमसी रामप्रकाश जायसवाल, एपीसी समग्र शिक्षा आनन्द प्रकाश गुप्ता, शासकीय कन्या हाई स्कूल के प्राचार्य सुनिल एक्का, स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम विद्यालय के प्राचार्य विमल दुबे, शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, विभिन्न विभाग से आये शिक्षक-शिक्षिकाएं सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर