भास्करपारा खदान बंद करने ग्रामीण हुए लामबंद, क्या प्रशासन ग्रामीणों की नहीं कोयला उत्खनन करने वाली कंपनी के साथ खड़ी, प्रकाश इंडस्ट्रीज ने पुलिस को दिया वाहन……

 

* प्रकाश इण्डस्ट्रीज द्वारा पंचायत के बिना अनुमति खनन करने की है तैयारी ग्रामीण सहित पंचायत प्रतिनिधियों ने राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन।

* प्रकाश इंडस्ट्रीज ने पुलिस प्रशासन को दिया वाहन क्या यही वजह है कि ग्रामीणों की नहीं सुन रहा प्रशासन?.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर। जिला सूरजपुर के उदयपुर परसा खदान के उत्खनन व पेड़ कटाई को लेकर मामला शांत भी नहीं हुआ कि इधर सूरजपुर जिले के दूसरे छोर में भी प्रकाश इंडस्ट्रीज के उत्खनन को लेकर विरोध शुरू हो गया जिसे लेकर ग्रामीण आंदोलनरत हो राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपकर उत्खनन बंद करने की मांग कर रहे हैं, ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों से ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों को कोई भी सहयोग नहीं मिल रहा है, वह अपनी लड़ाई आंदोलन के तौर पर लड़ रहे हैं प्रशासन भी ग्रामीणों की नहीं खदान में कोयला उत्खनन करने वाली कंपनी प्रकाश डिस्ट्रिक्ट की सुन रही है, सूत्रों की माने तो प्रकाश इंडस्ट्रीज अपने खदानों की सुरक्षा के लिए पुलिस को पेट्रोलिंग के लिए वाहन तक मुहैया करा चुकी है उस थाना क्षेत्र के प्रभारी उसी वाहन में पेट्रोलिंग कर रहे हैं, अब ऐसे में सवाल ये उठता है क्या ऐसा किया जाना उचित है था? क्या शासन द्वारा पुलिस वालों को वाहन मुहैया नहीं कराई गई है, जबकि पेट्रोलिंग के लिए सरकारी वाहन प्रशासन द्वारा पुलिस को मुहैया कराई जा चुकी है।

भास्करपारा क्षेत्र के ग्रामीणों ने छग शासन द्वारा ग्राम सभा का आयोजन कि अधिसूचना दिनांक 2 अक्टूबर 2022 को जिला सुरजपूर (छ0ग0) के समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित किया गया। 2 अक्टूबर 2022 को ग्राम पंचायत बसकर, खाडापारा, दलौनी खुर्द, धरसेडी में ग्राम सभा में शामिल हुये समस्त सदस्यों के सर्व सहमति से पर्यावरण वन संरक्षण एवं जलवायु को प्रदुषित होने से बचाने के लिये प्रकाश इण्डस्ट्रीज ग्राम भास्कर पारा, खाडापारा, दलौनी खुर्द, धरसेडी, बडसरा, कुर्रीडीह, केवरा, तहसील मैयाथान जिला सुरजपूर (छ0ग0) के माईनिंग लीज क्षेत्र 932 हैं० मे उत्खन कार्य को बंद करने के लिए सर्व सहमति से प्रस्ताव पारित किया है और जो कि आवेदन पत्र के साथ उसकी छाया प्रति संलग्न करते हुए राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा गया प्रकाश इण्डस्ट्रीज माईनिंग लीज क्षेत्र 932 है0 उत्खन कार्य को बंद करने के लिये पूर्व में विशेष ग्राम सभा का आयोजन दिनांक 18/11/2021 कर प्रस्ताव पारित किया जा चुका है। जिसकी मूल प्रति आवेदन के साथ संलग्न है ज्ञापन दिनांक 23/11/2021 को कलेक्टर जिला सुरजपूर छ0ग0 द्वारा आपको सौपा जा चुका हैं जिसकी छाया प्रति वर्तमान ज्ञापन के साथ संलग्न हैं। भारतीय संविधान अनुच्छेद 243 व मे इसे परिभाषित किया गया है ग्राम सभा पंचायती राज व्यवस्था का प्राथमिक निकाय है और सबसे बडा निकाय और एक स्थाई निकाय हैं। प्रकाश इण्डस्ट्रीज माईनिंग लीज क्षेत्र 932 है0 उत्खन को बंद एंव लीज निरस्त करने के लिये ग्रा० पं० द्वारा समय समय पर आप को ज्ञापन प्रस्तुत करते रहे हैं एवं हम ग्रामीण द्वारा विरोध प्रर्दशन भी किया जा रहा है परन्तु छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल को सूचना होने के बाद भी लोक सुनवाई दिनांक 09/11/2022 दिन बुधवार पुनः 11 बजे से स्थान ग्राम केवरा वि० खण्ड भैयाथान जिला सुरजपूर (छ0ग0) आयोजित किया गया है।