स्थापना दिवस में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी रही जन आकर्षण का केंद्र, प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को दी गई योजनाओं की जानकारी….

स्थापना दिवस में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी रही जन आकर्षण का केंद्र,
प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को दी गई योजनाओं की जानकारी….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

छत्तीसगढ़ राज्य के 22 वें स्थापना दिवस तथा जिला गठन के 10वें वर्षगांठ के अवसर पर जिला मुख्यालय बलरामपुर के कन्या हाई स्कूल मैदान में जिला स्तरीय राज्योत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर विजय दयाराम के. के निर्देशन व मार्गदर्शन में विभिन्न विभागों द्वारा शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर आधारित लगाई गयी प्रदर्शनी जन आकर्षण का केंद्र रहा। कार्यक्रम में जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से आये लोगों ने शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के जीवन्त मॉडल और छायाचित्र प्रदर्शनी के माध्यम से शासन की योजनाओं के बारे में जाना।
कलेक्टर विजय दयाराम के. के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा), आदर्श ग्राम योजना, तथा राष्ट्रीय आजीविका मिशन की महिला समूहों के द्वारा उत्पादित उत्पादों व सी-मार्ट ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया, वहीं पुलिस विभाग द्वारा प्रदर्शनी में महिला संबंधी अपराधों, तथा हमर बेटी हमर मान ऐप को प्रदर्शित किया, इसी प्रकार वन तथा जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा शासन की प्रमुख योजना नरवा के विकास मॉडल तथा विभिन्न औषधियों और कृष्ण कुंज को प्रदर्शित किया। जनसर्म्पक विभाग द्वारा जिले में हुए विकास कार्यों को फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाया गया, साथ ही शासन की विभिन्न योजनाओं के ब्रोशर व पम्पलेट का वितरण आमजनों को किया गया। आदिवासी विकास विभाग ने आदिवासियों के रीति-रिवाज तथा रहन-सहन और खान-पान के वस्तुओं को प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाया। महिला बाल विकास विभाग ने सखी वन स्टाफ सेंटर के माध्यम से पीड़ितों को दी जाने वाली सुविधाओं और मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के अंतर्गत पूरक पोषण आहार से निर्मित व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाकर कर लोगों का ध्यान आकर्षित किया। स्कूल शिक्षा विभाग नें स्वामी आत्मानंद हिन्दी व अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं तथा विभागीय योजनायों को प्रदर्शित किया। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने महत्वाकांक्षी हाट-बाजार क्लीनिक एवं पोषण पुनर्वास केन्द्र तथा मोटरबाईक एम्बुलेंस का जीवंत मॉडल प्रस्तुत कर संस्थागत प्रसव टीकाकरण को प्रदर्शित किया। छत्तीसगढ़ राज्य ऊर्जा विकास प्राधिकरण ने सौर सुजला योजना को प्रदर्शित किया, कृषि विभाग द्वारा लगाई गयी प्रदर्शिनी में उन्नत किस्म के बीज उत्पादन, आधुनिक कृषि प्रणाली को दर्शाते हुए, आदर्श गौठान का जीवंत मॉडल प्रस्तुत किया, उद्यानिकी विभाग ने प्रदर्शनी के माध्यम से बागवानी हेतु सिंचाई पद्धति का प्रदर्शन किया। जल संसाधन विभाग ने गागर फीडर योजना को जीवन्त मॉडल के माध्यम से दर्शाया। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने जल जीवन मिशन का जीवंत मॉडल प्रस्तुत किया। इसी प्रकार पशुधन विभाग, मत्स्य पालन, निर्वाचन, बैंक, श्रम विभाग, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं को प्रदर्शित किया।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर