जल शक्ति संरक्षण कार्याे में सूरजपुर जिला राष्ट्रीय स्तर पर हुआ पुरस्कृत…..

 

* विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित तीसरे राष्ट्रीय जल पुरुस्कार समारोह में जिले की टीम को किया गया सम्मानित.

* सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत पूर्वी क्षेत्र की श्रेणी में सूरजपुर के छिंदीया को मिला द्वितीय पुरुस्कार.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया गया। जिसमे कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देशन एवं जिला पंचायत सीईओ राहुल देव के कुशल मार्गदर्शन में ग्राम पंचायत छिंदीया विकासखंड रामानुजनगर को वर्ष 2022 का सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत पूर्वी क्षेत्र की श्रेणी में द्वितीय राष्ट्रीय जल पुरस्कार प्रदाय किया गया है। जिसे महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की उपस्थिति में गजेन्द्र सिंह शेखावत केंद्रीय जल शक्ति मंत्री के हांथो मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सूरजपुर श्री राहुल देव ने विज्ञान भवन नई दिल्ली में प्राप्त किया।

गौरतलब हैं कि सरकार के जल समृद्ध भारत दृष्टिकोण को सफल बनाने के लिए पूरे देश से व्यक्तियों और संगठनों के प्रयासों तथा असाधारण कार्यों को सम्मानित करने के लिए ये पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। इसका उद्देश्य जल संरक्षण के प्रति देश के लोगों की सोच बदलना और उनके व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाना है।
कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने बताया कि सेंट्रल ग्राउंडवाटर टीम द्वारा जल संरक्षण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के लिए जिले का सर्वे किया गया था। इसमें कई मापदंडों पर सूरजपुर खरा उतरा। जल संरक्षण, वॉटर रीसाइक्लिंग, सीवरेज प्रणाली प्रबंधन आदि घटको का टीम द्वारा अवलोकन किया गया। उन्होंने बताया कि टीम द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेत, तालाब, चेक डैम निर्माण एवं जल संरक्षण उपायों से आया पानी के स्तर में बदलाव का भी आंकलन किया गया। जिसमे रामानुजनगर के छिंदीया में जल शक्ति संरक्षण के कार्याे से टीम प्रभावित हुई थी।