गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने अनुसूचित क्षेत्रों में रेत खदानों के नवीनीकरण का किया विरोध……

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर.  गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने प्रदेश सरकार को अनुसूचित क्षेत्रों में रेत खदानों को ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित करने के घोषणा को जमीनीस्तर पर लागू करवाने के लिए मोर्चा खोलने का निर्णय लिया है।
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयनाथ सिंह केराम ने कलेक्टर सूरजपुर को दिए ज्ञापन में सत्तीपारा के दो खदानों के नवीनीकरण के कार्यवाही को अवैध और विधिविरुद्ध बताते रेत खदानों नवीनीकरण को रोकने का आग्रह किया है।
जयनाथ सिंह केराम कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री मान.भूपेश बघेल ने अनुसूचित क्षेत्रों के रेत खदानों को ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित करने का संकल्प लिया है।
किंतु शासन प्रशासन अभी भी सरगुजा संभाग के रेत खदानों का नवीनीकरण करने के फिराक में है।
पेशा-एक्ट और पांचवी अनुसूची में अनुसूचित क्षेत्रों में ग्रामसभा को सर्वोपरि और जल जंगल जमीन के संरक्षण और उपभोग के निर्णय के लिए सक्षम ईकाई माना है,ऐसे में शासन प्रशासन के द्वारा रेत खदानों को अन्य व्यक्ति या संस्था को लीज में दिए जाने का निर्णय विधिविरुद्ध है।
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने यह भी आरोप लगाया कि रेत खदानों में बिना कोरम के फर्जी ग्राम प्रस्ताव लिए जा रहै हैं , जिनमें निष्पक्ष जांच की आवश्यकता है।