नगर के ऐतिहासिक शक्ति स्थल माँ समलेश्वरी मंदिर एवं नवयुवक दुर्गा पूजा पंडालों में कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र की पूजा श्रद्धा एवं भक्ति के साथ हुई प्रारंभ….

 

 

प्रतापपुर

नगर में माता के भक्तों द्वारा मां दुर्गा की मंदिरों एवं दुर्गा पंडालों में कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र की पूजा श्रद्धा एवं भक्ति के साथ प्रारंभ की गई । मां समलेश्वरी मंदिर ट्रस्ट द्वारा नगर के इतिहास देवी मंदिरों में नवयुवक दुर्गा पूजा समिति बस स्टैंड द्वारा दुर्गा पंडाल में विद्युत सब स्टेशन के पास दुर्गा मंदिर एवं गौरी मंदिर खोरमा में नवरात्रि के अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की जा रही है।
नगर के ऐतिहासिक शक्ति स्थल माँ समलेश्वरी मंदिर में पंडित सीताराम दुबे एवं अन्य विद्वान ब्राह्मणों द्वारा नवरात्रि के अवसर पर दुर्गा पाठ एवं माता की विशेष पूजा की जाती है मां समलेश्वरी मंदिर ट्रस्ट द्वारा मां समलेश्वरी मंदिर मां महामाया मंदिर मां महाकाली मंदिर मां हिंगलाज मंदिर एवं माता शीतला मंदिर में नवरात्रि के अवसर पर विशेष पूजा अर्चना कराई जाती है । मां समलेश्वरी मंदिर के मनोकामना दीप भवन में इस वर्ष सरसों तेल तिल तेल एवं घृत से ज्योत प्रज्वलित किए जाने की व्यवस्था की गई है इस वर्ष श्रद्धालु भक्तों द्वारा 200 मनोकामना जो ज्योत प्रज्वलित कराए गए हैं। मां दुर्गा पूजा समिति बस स्टैंड द्वारा नगर के बस स्टैंड परिसर में दुर्गा पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी मां दुर्गा की पूजा की जा रही है समिति द्वारा नवरात्रि के नव दिन नियमित दुर्गा पाठ हवन एवं भंडारा जाता है भंडारा में 9 दिन मित्र नवीन अलग-अलग मां दुर्गा की सेवा में भक्तों द्वारा लगाया जाता है रात्रि में मां दुर्गा पंडाल में भजन जागरण बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं भव्य गरबा का आयोजन किया जाता है नगर एवं आसपास के माता के शक्ति स्थलों में भक्तों द्वारा किए जा रहे हैं मांतृशक्ति की उपासना मंदिरों एवं पंडालों में बज रहे माता की सुमधुर भजनों एवं जयकारों से पूरा नगर माता के श्रद्धा एवं भक्ति के अवर्णनीय भक्ति रस में सराबोर है श्रद्धालु भक्तों का मंदिरों दुर्गा पंडालों में दर्शन एवं पूजा अर्चना के लिए कतारें लगी हुई है ।