स्कूलों में यूनिट टेस्ट परिणामों की सही जानकारी नहीं देने पर नाराज हुए कलेक्टर, छात्रवृत्ति का शत्-प्रतिशत वितरण नहीं करने पर बीईओ व एबीईओ के वेतन रोकने के दिये निर्देश….

स्कूलों में यूनिट टेस्ट परिणामों की सही जानकारी नहीं देने पर नाराज हुए कलेक्टर,
छात्रवृत्ति का शत्-प्रतिशत वितरण नहीं करने पर बीईओ व एबीईओ के वेतन रोकने के दिये निर्देश
शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

जमीनी स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने व गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से कलेक्टर विजय दयाराम के. ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में ली। बैठक में कलेक्टर ने स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों की उपस्थिति, बेहतर परीक्षा परिणाम हेतु स्कूलों में यूनिट टेस्ट, गणवेश व पाठ्य सामग्री, स्कूलों में पेयजल व्यवस्था तथा स्कूली छात्र-छात्राओं को शत-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र प्रदाय करने के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये, साथ ही अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति से संबंधित आवेदनों को शीघ्र आनलाईन प्रविष्ट कर अधिक से अधिक विद्यार्थियों को लाभान्वित करने को कहा।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने पिछली बैठक में दिये गये दिशा-निर्देशों की समीक्षा करते हुए छात्रावास अधीक्षकों को अधीक्षिकीय कार्य के अतिरिक्त एकल शिक्षकीय शालाओं में अध्यापन कार्य करने के निर्देश का पालन हुआ है, या नहीं इसकी जानकारी ली। उन्होंने जर्जर हो चुके स्कूल भवनों की जानकारी लेते हुए कहा कि ऐसे स्कूल भवन जो जर्जर स्थिति में है वहां स्कूल का संचालन न करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था कर नियमित शाला लगाने के निर्देश दिये, साथ ही कलेक्टर ने कहा कि जितने भी पुराने स्कूल भवन जीर्ण-शीर्ण हैं ऐसे भवनों की सूची तत्काल उपलब्ध करायें, ताकि उसे डिस्मेंटल करने की कार्यवाही की जा सके। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने सभी संकुल प्रभारियों को अपनी जिम्मेदारी के अतिरिक्त दो-दो घण्टे स्कूलों में अध्यापन कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिन स्कूलों में अतिशेष शिक्षक हैं उनसे संकुल प्रभारी के पद पर कार्य करायें। कलेक्टर ने विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के दोलंगी व डिण्डों में शेष बचे पाठ्य सामग्री का उठाव नहीं करने पर विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने जिला शिक्षा अधिकारी को कहा। कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्र वितरण की जानकारी लेते हुए जाति प्रमाण पत्र के लंबित आवेदनों का शीघ्र निराकरण कर जाति प्रमाण जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्कूलों में हुए यूनिट टेस्ट के परिणामों की विकासखण्डवार समीक्षा की तथा यूनिट टेस्ट की सही जानकारी नहीं देने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सही जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने विकासखण्डवार छात्रवृत्ति की जानकारी भी ली। उन्होंने छात्र-छात्राओं को समय पर छात्रवृत्ति वितरित नहीं करने पर समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों के वेतन रोकने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये, तथा छात्र-छात्राओं को शीघ्र छात्रवृत्ति वितरित करने को कहा, साथ ही अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदनों को शीघ्र आनलाईन प्रविष्टि कर अधिक से अधिक विद्यार्थियों को लाभान्वित करने को कहा।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी के.एल. महिलांगे, डीएमसी रामप्रकाश जायसवाल, सहायक संचालक शिक्षा श्रीमती आशा रानी टोप्पो, एपीसी मनोहर जायसवाल, सर्व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, समस्त संकुल समन्वयक सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने की स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम विद्यालयों की समीक्षा
कलेक्टर विजय दयाराम के. ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम विद्यालयों के संचालन समिति की बैठक ली। उन्होंने बैठक में नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय डौरा, चलगली एवं रामचन्द्रपुर में विद्यार्थियों की प्रवेश की स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर ने रामचन्द्रपुर व चलगली में रिक्त सीटों के अनुरूप प्रवेश प्रक्रिया में शिथिलता लाते हुए अधिक से अधिक बच्चों को प्रवेश दिलाने के निर्देश संबंधित प्राचार्य को दिये। बैठक में कलेक्टर ने सभी स्वामी आत्मानंद विद्यालयों के प्राचार्यों से राज्य शासन के मंशानुरूप विद्यार्थी को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने को कहा। उन्होंने स्वामी आत्मानंद विद्यालयों के शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय पदों की भर्ती प्रक्रिया की जानकारी लेते हुए शीघ्र भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये। बैठक में कलेक्टर ने सभी प्राचार्यों से पाठ्य पुस्तक की उपलब्धता तथा यूनिट टेस्ट विद्यार्थियों की कक्षावार प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने नवीन स्वामी आत्मानंद विद्यालय डौरा, चलगली व रामचन्द्रपुर के अधोसंरचना की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर