KATGHORA: नगर पालिका का आदेश हवाहवाई, संचालक के कानों पर नही रेंगी जु….आखिर क्या हैं पूरा मामला..?

✍️साकेत वर्मा…,कोरबा

कटघोरा। नगर की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने नगर पालिका पर बडी जिम्मेदारी होती हैै। अगर वही नगर पालिका नगर की व्यवस्थाओं को लेकर कोई आदेश या सूचना जारी करें और उस आदेश का पालन ना हो तो इसे शहर्ष ही समझा जा सकता है कि नगर पालिका के हवाहवाई आदेश कितने कारगर होते हैं, जी हां हम बात कर रहे हैं कटघोरा नगर पालिका परिषद की जो अपने आदेशो का पालन करा पाने में नाकाम साबित होते नजर आ रही हैं। ऐसे ही अनेको हवाहवाई कार्यो को लेकर कई दफा कटघोरा नगर पालिका सुर्खियां बटोर चुका हैैं, इस दफा नगर पालिका एक आदेश को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है, जहाँ कटघोरा के एल्डरमैन व पार्षदों के एक आवेदन पर नगर पालिका के मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने निजी प्रतिष्ठान के संचालक को आदेश जारी किया था, परंतु उस आदेश पर संचालक के कानों पर जु तक नही रेंगी और आज भी समस्या जस की तस बनी हुई है।

दरअसल कटघोरा नगर पालिका परिषद के मुख्यकार्यपालन अधिकारी के समक्ष कटघोरा के एल्डरमैन असफाक अली व आधा दर्जन पार्षदों द्वारा 08 अगस्त 2022 को मुरली होटल संचालक के खिलाफ होटल के पास बेतरतीब ढंग से वाहन पार्किंग करवाने की लिखित शिकायत पेश की थी, जहाँ नगर पालिका परिषद के मुख्यकार्यपालन अधिकारी द्वारा दिनाँक 24 अगस्त 2022 को मुरली होटल के संचालक को पार्किंग नही करने का लिखित आदेश पारित किया गया था, पर आदेश बावजूद भी वाहन पार्किंग आज भी बेखौफ तरीके से संचालित है जबकि होटल के पास पार्किंग व्यवस्था नहीं हैं जहाँ वाहन पार्क किये जाते हैं, वह बस स्टैंड के एरिया में शामिल हैं। यहां जबरन तरीके से वाहन पार्किंग किये जाने से आवागन बाधित रहता है कई दफा तो घण्टो जाम जैसे हालात निर्मित हो जाते हैं। जो कई तरह की घटनाओं का कारण साबित होते हैं, बता दे कि पूर्व में यहां बेतरतीब ढंग से पार्किंग के कारण कई जानलेवा घटनाएं सामने आ चुकी हैं बीते कुछ दिनों पूर्व भी एक घटना सामने आई थी।

एल्डरमैन असफाक अली व वार्डो के पार्षदों ने एकराय होकर नगर की व्यवस्था को सुनिश्चित करने नगर पालिका परिषद के मुख्यकार्यपालन अधिकारी को ज्ञापन सौपा था। जिसमे जिक्र हैं कि कटघोरा के मुरली होटल संचालक द्वारा होटल के सामने वाहनों को पार्क करवा जाता है जिस कारण बस स्टैंड आने जाने वाले बसों सहित यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं, कई बार तो इस कदर बेतरतीब ढंग से खड़े कर दिए जाते हैं कि वाहनों की लंबी कतार लग जाती हैं और सड़क घण्टो तक जाम हो जाती है। होटल के सामने पार्किंग होने से बस चालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है कई दफा तो विवाद की स्थिति भी निर्मित हो जाती है। दरअसल होटल मैनेजमेंट के पास स्वयं की कोई पार्किंग व्यवस्था नही हैं, जिस स्थान पर होटल द्वारा वाहनों की पार्किंग करवाई जाती है वह बस स्टैंड का हिस्सा है जहाँ से बसों सहित अन्य वाहनों का आवागमन लगा रहता है। हालांकि ये समस्या नगर के अधिकांश व्यवसायियों के प्रतिष्ठान की है क्योंकि उनके पास स्वयं का कोई निजी पार्किंग स्थल नही है जहाँ ग्राहक अपने वाहन को सड़क पर ही पार्क कर देते हैं और नगर की व्यवस्था चरमरा जाती है।

वही नगर पालिका परिषद द्वारा एल्डरमैन व पार्षदों के ज्ञापन पर होटल संचालक के नाम आदेश जारी कर पार्किंग नही करने की बात कही गई थी लेकिन आदेश बाद भी होटल संचालक द्वारा पार्किंग किया जा रहा है जो समझ से परे है ऐसा प्रतीत होता है मानो नगर पालिका परिषद के अधिकारियों को नगर की व्यवस्थाओं से कोई सरोकार नही है जो आदेश बावजूद वाहन पार्किंग किये जा रहे हैं। एल्डरमैन अशफाक अली ने बताया कि होटल संचालक द्वारा जबरन वाहन पार्किंग करवाया जाता है, जो नगर की व्यवस्थाओं पर कुठाराघात हैं, जिस वजह से आए दिन विवाद व घटनाएं सामने आती रहती है। एल्डरमैन अशफाक अली ने यह भी साफ कर दिया है कि अगर नगर पालिका नगर की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करवाने में कारगर कदम नही उठाएगी तो मजबूरन हमे कड़े फैसले लेकर नगर हित मे कार्य करने धरना आंदोलन या चक्का जाम जैसे कदम उठाने पड़ सकते हैं।

अब बड़ा सवाल यह है कि आखिर नगर पालिका परिषद द्वारा जारी आदेश को मुरली होटल के संचालक द्वारा क्यो दरकिनार किया जा रहा है? क्या नगर पालिका का आदेश होटल संचालक के लिए कोई मायने नही रखता या नगर पालिका का आदेश केवल हवाहवाई है? खैर अब देखना ये है कि नगर पालिका होटल के अवैध वाहन पार्किंग को हटा कर नगर की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेगी या अवैध पार्किंग यू ही अनवरत जारी रहेगा।

एल्डरमैन व पार्षदो के शिकायत पत्र के आधार पर होटल संचालक को पार्किंग नही करने आदेश जारी किया गया था, आदेश बावजूद भी होटल संचालक उस पर अमल नही करता हैं तो मौका निरीक्षण कर पुनः आदेश जारी किया जाएगा व सख्त कार्यवाही की जाएगी ~ कुलदीप, मुख्यकार्यपालन अधिकारी नगर पालिका परिषद कटघोरा

पूर्व से ही नगर में पार्किंग व्यवस्था एक बड़ी समस्या है जिस पर मुझे भी खेद है, होटल मैनेजमेंट नगर की व्यवस्थाओं का पूरा ध्यान रखता है, लेकिन केवल मुरली होटल को लेकर ही उंगली उठाना उचित नही होगा, ये हालात तो नगर के अधिकांश प्रतिष्ठानों में देखे जा सकते हैं जहाँ बेतरतीब ढंग से सड़क पर ही वाहन पार्क किये जाते हैं, नगर पालिका के आदेश पर होटल मैनेजमेंट पूरा अमल करता है लेकिन स्थानीय व छणिक समय वाले ग्राहक प्रतिष्ठान पहुँचते है जिन्हें सीधे तौर पर वाहन के विषय पर उंगली उठाना उनके सम्मान को ठेस पहुचाने जैसा हो सकता है, हालांकि आदेश बाद से व्यवस्थाओं पर अमल किया जा रहा हैं ~ मुरली साहू, संचालक मुरली होटल कटघोरा