मनरेगा के स्वीकृत कार्यों की प्रगति पर नाराज हुए कलेक्टर, मजदूरों का मजदूरी भुगतान 15 दिवस के भीतर करना करें सुनिश्चित, मनरेगा की समीक्षा बैठक सम्पन्न….

मनरेगा के स्वीकृत कार्यों की प्रगति पर नाराज हुए कलेक्टर,
मजदूरों का मजदूरी भुगतान 15 दिवस के भीतर करना करें सुनिश्चित,
मनरेगा की समीक्षा बैठक सम्पन्न….

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिला में संचालित मनरेगा के कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए मनरेगा के कार्यों में प्रगति नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये तथा मनरेगा अधिनियम के अनुसार 15 दिवस के अंदर मजदूरों का मजदूरी भुगतान सुनिश्चित करने को कहा।
बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने मनरेगा के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की गहन समीक्षा की। उन्होंने विकासखण्डवार स्वीकृत गौठानों में कार्य के प्रगति की जानकारी लेते हुए जिन ग्राम पंचायतों में गौठान स्वीकृति हेतु शेष है उसका यथाशीघ्र प्रस्ताव बनाकर जिला कार्यालय को प्रस्तुत करने को कहा तथा जहां कार्य प्रगति पर है उसे शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने वनाधिकार पट्टा प्राप्त हितग्राहियों को मनरेगा योजनांतर्गत लाभ पहुंचाने को कहा। उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरूवा, घुरूवा व बाड़ी योजनांतर्गत मजदूरी मूलक कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिले में अल्प वर्षा की स्थिति को देखते हुए अधिक से अधिक मनरेगा के कार्य स्वीकृत कर कार्य प्रारंभ करने को कहा तथा अमृत सरोवर के तहत स्वीकृत कार्यों को पूर्ण कर कार्यस्थल पर 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के निर्देश दिये।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने मनरेगा के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु मानव दिवस सृजन, गौठान निर्माण की प्रगति, नरवा कार्यक्रम की कार्य योजना एवं डाईक निर्माण, अपूर्ण कार्यों की कार्यपूर्णता एवं एमआईएस में अपलोड, टी प्लस-8 में एफटीओ पर द्वितीय हस्ताक्षर एवं रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन, आंगनबाड़ी भवन की प्रगति, स्व-सहायता समूह हेतु शेड निर्माण, नेशनल मोबाईल मॉनिटरिंग अंतर्गत मस्टररोल, औसत मानव दिवस सृजन, एरिया ऑफिसर एप्प इंफेक्शन, जिओ टैग फेस-2, फोकस कार्यों की प्रगति, सोशल ऑडिट में निकासी बैठक का आयोजन एवं वसूली की समीक्षा, 100 दिवस प्रति परिवार मानव दिवस रोजगार प्रदाय किये जाने, महिला मेट का प्रतिशत, अमृत सरोवर तथा वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्वीकृत कार्यों का गोशवारा की गहन समीक्षा की।
बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव, जनपद पंचायत शंकरगढ़ व राजपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सर्व ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के अनुविभागीय अधिकारी, सर्व कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा, मनरेगा के जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी तथा सर्व तकनीकी सहायक उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर