कलेक्टर ने अल्प वर्षा को देखते हुए फसलों की स्थिति का नजरी आंकलन करने के निर्देश, कलेक्टर ने ली राजस्व, कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन तथा मनरेगा के अधिकारियों की ली संयुक्त बैठक….

कलेक्टर ने अल्प वर्षा को देखते हुए फसलों की स्थिति का नजरी आंकलन करने के निर्देश,
कलेक्टर ने ली राजस्व, कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन तथा मनरेगा के अधिकारियों की ली संयुक्त बैठक….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

जिले में अल्प वर्षा को देखते हुए कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में राजस्व, कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन तथा मनरेगा के अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में कृषि तथा उद्यान विभाग के अधिकारियों को अपने अधीनस्थ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं ग्रामीण उद्यान अधिकारियों सहित मैदानी अमले को पटवारियों के साथ संयुक्त टीम गठित कर हल्का वार नजरी आंकलन करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बैठक में वर्षा का नजरी आंकलन के दौरान परम्परागत सिंचाई के स्त्रोतों में जलभराव की स्थिति, प्राकृतिक चारा/घास की स्थिति, फसलों की स्थिति तथा वैकल्पिक फसल के मांग की जानकारी शीघ्र एकत्रित कर निर्धारित प्रारूप में जिला कार्यालय में जमा करने को कहा। उन्होंने किसानों को सीमित संसाधनों व कम पानी में होने वाली फसलों की जानकारी देने तथा उन्हें बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। फसल सिंचाई के लिए उपयोग किए जाने वाले तालाबों में जलभराव की स्थिति की जानकारी एकत्र कर उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने मनरेगा के अधिकारियों से अल्प वर्षा को देखते हुए सभी पंचायतों में मनरेगा के कार्य सुनिश्चित करने को कहा, साथ ही जिले के जॉब कार्डधारियों की जानकारी लेकर सभी कार्डधारियों को मनरेगा में कार्य उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए एक सप्ताह में जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने पशुपालन एवं मछली पालन के अधिकारियों से जिले के 10 प्रतिशत गोठानों में तालाब व डबरी निर्माण कार्य का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने को कहा। कलेक्टर ने अधिकारियों से सूखे की वजह से आमजनों को आजीविका के संबंध में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व तहसीलदार, मनरेगा, कृषि, पशुपालन, उद्यान तथा मत्स्य विभाग के जिला एवं मैदानी स्तर के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर