देशभक्ति की भावना जागृत करने के आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर कार्यालय व घरो मे फहराया जाएगा तिरंगा झंडा…..

 

 

* कलेक्टर ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा हेतु तिरंगा झंडा खरीदी करने के निर्देश दिए.

* विभागीय अधिकारियों को 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस की तैयारी करने के लिए निर्देश.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शासन के निर्देशानुसार 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा‘ अभियान चलाया जा रहा है, जिसके लिए जिले के महिला स्व सहायता समूहों की महिलाएं राष्ट्रध्वज तैयार कर रही हैं। जिला प्रशासन द्वारा इन समूहों को केसरिया, सफेद और हरे रंग के कपड़े उपलब्ध कराए गए हैं। ‘हर घर झण्डा‘ अभियान के तहत आमजनों में देशभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आगामी 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर, कार्यालय, प्रतिष्ठानों में राष्ट्रध्वज फहराया जाएगा। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को तिरंगा झंडा खरीदी करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर 15 अगस्त 2022 की तैयारी के संबंध में जानकारी लेकर संबंधित विभाग को तैयारी करने के निर्देश दिए। इस वर्ष ग्राउंड में परेड का आयोजन भी होगा इसके लिए उन्होंने पुलिस विभाग को तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने समारोह स्थल की तैयार, बैरिकेट्स, पंडाल एवं कुर्सियों की व्यवस्था, माइक एवं विद्युत व्यवस्था, स्वल्पाहार की व्यवस्था, कबूतर की व्यवस्था, फूल माला सहित अन्य व्यवस्थाओं की तैयारी करने के निर्देश दिए है उन्होंने जिले में संचालित गोधन योजना के अंतर्गत विभिन्न गौठनों के गतिविधियों की जानकारी ली गोबर खरीदी कार्य प्रगति लाने निर्देशित किया तथा गौठान में विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के लिए गौठान समिति को सक्रिय करने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी, डिप्टी कलेक्टर वहीदूररहमान, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय डीएसपी श्रीमती नंदनी ठाकुर एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने हड़ताल के कारण बच्चों के पढ़ाई बाधित हुए हैं उन्होंनेजिला शिक्षा अधिकारी को अवकाश के दिनों में अतिरिक्त क्लास लेकर कोर्स पूर्ण करने निर्देशित किया । उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए सी मार्ट, ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए तथा वन धन केंद्र में बेहतर कार्य के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए गौठान में दोना पत्तल का प्रसंस्करण लगाने निर्देशित किया है उन्होंने खेती किसानी के समय में किसानों को खाद संबंधी परेशानी ना हो इसके लिए उन्होंने सभी कृषि विस्तार अधिकारियों को किसानों से चर्चा कर खाद की उपलब्धता एवं समस्या के संबंध में अवगत कराने निर्देशित किया तथा किसानों को जरूरी जानकारी देने कहा है। उन्होंने राजस्व विभाग को राजस्व प्रकरण जैसे सीमांकन, बटवारा, नामांतरण, अभिलेख त्रुटि सुधार जैसे प्रकरणों को निराकरण करने निर्देशित किया एवं अभिलेख को अपडेट करने कहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी ली एवं संबंधित विभाग को कार्यवाही करने कहा।
कलेक्टर ने वन अधिकार पट्टा वितरण संबंधी कार्यवाही ग्राम सभा में पारित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी शासकीय भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य रूप से लगाने की व्यवस्था करने कहा। उन्होंने आगामी दिनों में वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी ली तथा लक्ष्य के अनुरूप पौधे की व्यवस्था सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी विभागीय कार्यालयों में भी पौधारोपण की व्यवस्था करने के लिए वन विभाग को पौधे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग से सीमांकन, नामांतरण, त्रुटि सुधार जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सभी विभाग को समय सीमा के लंबित प्रकरणों को निराकरण करने निर्देशित किया है।