कलेक्टर ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण, डॉक्टर समय से हो उपस्थित मरीजों का बेहतर करें उपचार…. लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त……

 

* वैक्सीनेशन डोर टू डोर जाकर करें – कलेक्टर

* दो दिन चले टीकाकरण महाअभियान में 75265 से अधिक लोगों को लगाया गया वैक्सीन.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर / कलेक्टर इफ्फत आरा एवं सुश्री लीना कोसम ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोहरसोप का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर कोरोना महामारी से बचने के लिए शासन के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे महा अभियान के प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा सभी चिकित्सा अमला को कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए डोर टू डोर जाकर पात्र लोगों को वैक्सीन लगाने निर्देशित किया तथा गलतफहमी एवं भ्रांतियों को दूर कर वैक्सीन लगाने प्रेरित करने कहा है।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी, कर्मचारियों की संख्या, प्रसूता कक्ष, औषधि स्टोर, महिला एवं पुरुष वार्ड एवं दवाई की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में साफ सफाई रखने चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया तथा स्वास्थ्य केंद्र में समय में उपस्थित रहने स्वास्थ्य अमला को निर्देशित किया है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कोल्हुआ, मोहली में चल रहे टीकाकरण अभियान में लगे स्वास्थ्य अमला, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सूची के आधार पर पात्र लोगों को वैक्सीनेट करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने पात्र हितग्राहियों को वैक्सीन के संबंध में जानकारी देने मुनादी करने निर्देशित किया तथा पात्र हितग्राहियों को सूचित करने कहा।
गौरतलब है कि विगत दिनों शासन के निर्देशानुसार जिला प्रशासन कोरोना महामारी के नियंत्रण एवं बचाव के लिए डोर टू डोर, टीकाकरण केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र एवं खेती किसानी का समय होने के कारण खेत में भी पहुंचकर पात्र लोगों को वैक्सीन लगाने की जानकारी देकर वैक्सीन लगाया जा रहा है तथा वैक्सीन की प्रति गलतफहमी पर जागरूक भी किया जा रहा है। 22 एवं 23 जुलाई दो दिन चले महा अभियान में गूगल शीट रिपोर्ट के अनुसार पहला डोज 1344 दूसरा डोज 13101 एवं प्रिकॉशन डोज 60820 कुल मिलाकर 75265 हितग्राहियों को लगाया गया है वैक्सीन। जिला कोविड-19 टीकाकरण नोडल अधिकारी डॉ अजय मरकाम ने कलेक्टर, सीईओ, पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं सर्व पर्यवेक्षण अधिकारी, सीएमएचओ जिला नोडल अधिकारी, ब्लॉक नोडल अधिकारी, ग्राम दल प्रभारी एवं ग्राम दल, जनप्रतिनिधियों, मीडिया साथियों का सहयोग के लिए आभार प्रकट किया है।