डबल लॉक खाद गोदाम का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, स्टॉक पंजी का किया अवलोकन….

डबल लॉक खाद गोदाम का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, स्टॉक पंजी का किया अवलोकन….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में किसानों को खाद की किल्लत न हो और सभी समितियों में पर्याप्त भंडारण हो, इसके लिए कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिले में खाद के लिए डबल लॉक एवं ट्रैकिंग की व्यवस्था की है, जिसका भण्डारण विकासखण्ड राजपुर के झींगो स्थित गोदाम में किया गया है।
कलेक्टर विजय दयाराम के. झींगो स्थित डबल लॉक खाद भंडार पहुंच भंडारित किये गये विभिन्न खाद एवं स्टॉक पंजी का अवलोकन कर समितियों में खाद वितरण के स्थिति की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान गोदाम प्रभारी ने बताया कि खाद संग्रहण केन्द्र में 1 हजार मेट्रिक टन की क्षमता है, राज्य से 739 मेट्रिक टन खाद प्राप्त हुई थी, जिसमें से 527 मेट्रिक टन खाद विभिन्न समितियों को प्रदाय किया गया है तथा 212 मेट्रिक टन खाद गोदाम में शेष है।
ज्ञातव्य है कि जब खाद का रैक लगता है तो राजपुर पहुंचने पर उसे डबल लॉक की तरह उपयोग किया जा रहा है। यहां पहुंचने के बाद उसे पहले भंडारण कराया जा रहा है, उसके बाद समितियों में भेजा जा रहा है ताकि कहां कितना खाद जा रहा है और उसकी क्या स्थिति है इसकी अच्छे तरीके से मॉनिटरिंग की जा सके। पहले रैक से खाद आने के बाद सीधे समिति में पहुंचता था इससे कई अनियमितता देखने को मिल रही थी, जिससे किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इस समस्या को दूर करने के लिए इस बार खाद के लिए डबल लॉक और ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग किया गया है।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर