जल जीवन मिशन अंतर्गत कार्यों को गुणवत्तायुक्त पूर्ण करे, गुणवत्ताहीन कार्य पाये जाने पर सीधे होगी कार्रवाई : कलेक्टर

 

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

 

सूरजपुर/  कलेक्टर जल एवं स्वच्छता मिशन की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन योजना अन्तर्गत प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, लीना कोसम, कार्यपालन अभियंता, समस्त सहायक अभियंता, समस्त उप अभियंता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं कार्यपालन अभियंता, जल संसाधन संभाग सूरजपुर तथा कार्यपालन अभियंता, छ.ग. राज्य विद्युत वितरण कंपनी, सूरजपुर उपस्थित हुये। समीक्षा बैठक में कार्यपालन अभियंता एवं सदस्य सचिव, जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के द्वारा कलेक्टर ने जल जीवन मिशन योजना अन्तर्गत जिले के 544 ग्रामों में 176383 परिवारों को वर्ष 2024 तक घरेलू नल कनेक्शन दिये जाने का लक्ष्य की प्रतिपूर्ति निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के संबंध में अद्यतन की गई। कार्यवाही के संबंध में अवगत कराया गया कि वर्तमान में 543 ग्रामों की निविदा आमंत्रण की कार्यवाही करते हुये 480 ग्रामों के कार्यादेश जारी किये गये है। योजना अंतर्गत 428 ग्रामों के कार्य प्रगतिरत है एवं 14 ग्राम के कार्य पूर्ण कर ग्राम पंचायत को हस्तांतरण की कार्यवाही की जा चुकी है। शेष 38 ग्रामों के कार्यादेश माह अप्रैल एवं मई 2023 में जारी किये गये है। जिनके कार्य शीघ्र प्रारंभ किये जाने की कार्यवाही की जा रही है।

कलेक्टर द्वारा समय पर कार्य पूर्ण कराने के संबंध में कार्यपालन अभियंता एवं सदस्य सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृत, प्रगतिरत, उच्च स्तरीय जलागार निर्माण के कार्यों में कुशल श्रमिकों की कमी होने के कारण कार्य की प्रगति वांछित गति से नहीं हो रही है। तत्संबंध में कलेक्टर एवं अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि टंकियों के निर्माण कार्य हेतु स्थानीय स्तर पर मानव संसाधन, मिस्त्री तैयार करने हेतु जिले के विभिन्न ग्रामों जहां पर उच्च स्तरीय टंकी का निर्माण कार्य कर रहे है। वहां स्थानीय कुशल श्रमिकों को निर्माणाधीन टंकी के कुशल मिस्त्री के अधीनस्थ कार्य पर लगाकर उन्हें प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाये, जिससे कि मानव संसाधन एवं रोजगार निर्माण कार्य हेतु तैयार हो सकेंगा। कार्य में भी समय पर पूर्ण किया जा सकेंगा। कलेक्टर द्वारा समीक्षा के दौरान उपस्थित अभियंताओं को कार्य निर्धारित मापदण्ड अनुसार गुणवत्तायुक्त कराया जायें यदि कहीं पर गुणवत्ता विहीन कार्य पाये जाने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया। पॉलिटेक्निक के प्राचार्य से चर्चा कर सिविल शाखा के छात्रों को अवकाश प्रशिक्षण के दौरान जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रगतिरत कार्यों की मॉनिटरिंग इत्यादि में उपयोग किया जाये। बैठक में पूर्ण योजनाओं के संचालन संधारण हेतु ग्राम पंचायत स्तर से पेप आपरेटर अनिवार्यतः नियुक्त करने एवं उनके मानदेय के संबंध में पंचायत स्तर पर कार्यवाही किये जाने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत सूरजपुर को सुझाव दिया गया।

इसके अतिरिक्त कार्यों की गुणवत्ता की निगरानी हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर तकनीकी अमला के सहयोग से सुनिश्चित किये जाने हेतु निर्देश दिये गये। कलेक्टर द्वारा निर्देश दिये गये कि कार्य को गुणवत्तापूर्वक एवं समय-सीमा के अंतर्गत पूर्ण कराने हेतु अनुबंधित फर्मों की सतत् समीक्षा बैठक एवं कार्यों की मॉनिटरिंग किया जाये। यदि किसी अनुबंधित फर्म के द्वारा समय-सीमा के अंतर्गत समानुपातिक प्रगति नहीं पाई जाती है तो उनके विरूद्ध अनुबंध के नियमानुसार तत्काल अनुबंध निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी।