आंगनवाड़ी केंद्र गेरुवाड़ाड़ एवं खर्रा के कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य में हुआ सुधार…..

 

* माता एवं पिता ने बड़ी प्रसन्नता से किया धन्यवाद ज्ञापित.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  ग्राम पंचायत लांजित के मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र छोटे गेरूवाडांड और सेक्टर खर्रा की दो ऐसी बच्चीयाँ जिनका वजन योजना प्रारंभ से पूर्व काफी कम था। दोनों बच्चे कुपोषित श्रेणी मे थे। इनका नाम रिता तथा दूसरे का कलावती है। रिता का वजन 7.000 किलोग्राम था और कलावती का वजन 7.1 किलोग्राम था। इन दोनो बच्चीयो को चिरंजीवी सूरजपुर में भर्ती कराया गया था। माह नवम्बर 2021 से उनके स्वास्थ्य में भी सुधार हुआ और वजन में भी वृद्धि हुआ।

* शासन द्वारा चलाये गये योजना जैसे- सुपोषण पाठशाला.

और हेल्थ फ्राइड़े इन सभी योजनाओं का लाभ दिलाया गया इन्हे सुपोषण पाठशाला में बुलाया गया और योजना के बारे मे जानकारी दिया गया। माता पिता को स्वास्थ्य के बारे में, साफ- सफाई खानपान और पोषक तत्वों का सेवन करने का सलाह दिया गया और हेल्थ फ्राइडे़ में प्रथम शुक्रवार तथा तीसरा शुक्रवार को स्वास्थ्य जाँच कर दवाई दिलाया गया। बच्चीयों को पौष्टिक पदार्थ दिया गया जैसे- चिक्की, अण्ड़ा, तथा पौष्टिक खिचड़ी खिलाया गया। इन सभी योजनाओं का लाभ और पौष्टिक पदार्थों की सेवन से दोनों बच्चीयो की स्वास्थ्य तथा पोषण स्तर मे काफी बदलाव हुआ है।
अब रिटा का वजन 9.5 किलोग्राम हो गया है तथा कलावती का वजन 10 किलोग्राम हो गया और गंभीर से मध्यम श्रेणी में आ गई हैं। इन दोनो बच्चीयों के माता पिता बहुत खुश है और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने कहा कि मैं भी चाहती हूँ कि जल्द ही दोनो बच्चीयां सामान्य श्रेणी में आ जाए मैं पूरा प्रयास करूंगी। और इस आंगनबाड़ी केन्द्र में 6 ऐनिमिक महिलायें दर्ज है, जिनको सुपोषण प्रदर्शन केन्द्र में पोषण तथा स्वास्थ्य के विषय मे जानकारिया दिया जा रहा है और पौष्टिक खिचड़ी खिलाया जा रहा है जिससे इनके स्वास्थ्य मे परिवर्तन हुए हैं ।