जिला सीईओ ने तम्बाकू नियंत्रण व रोकथाम एवं कोटपा एक्ट का गंभीरता से पालन कराने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए….

जशपुर✍️जितेन्द्र गुप्ता

लेक्टर  रितेश कुमार अग्रवाल के निर्देशन में सीईओ जिला पंचायत  जितेंद्र यादव ने विगत दिवस कलेक्टर सभाकक्ष में तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम एवं कोटपा एक्ट के पालन के सम्बंध में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक ली। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, साइकोलॉजिस्ट समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकाय के सीएमओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
सीईओ ने तम्बाकू नियंत्रण व रोकथाम एवं कोटपा एक्ट का गंभीरता से पालन कराने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए है। इस हेतु सभी विकासखण्डों में समन्वय समिति का गठन एवं कार्यक्रम के सफल संचालन में विभाग की सहभागिता सुनिश्चित करने की बात कही। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान  करने वालो पर चलानी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
सीईओ श्री यादव ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के द्वारा तम्बाकू का क्रय-विक्रय प्रतिबंधित है साथ ही शैक्षणिक संस्थाओं के 100 मीटर के दायरे में तम्बाकू एवं उसके उत्पाद का विक्रय पूरी तरह निषेध है। उन्होंने जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों के 100 मीटर के दायरे वाले जगहों में येलो लाइन से चिन्हांकित परिसर के आस पास या भीतर तम्बाकू एवं उसके उत्पाद का उपयोग, क्रय-विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित करने की बात कही। साथ ही उल्लंघन की स्थिति में नियमानुसार जुर्माना करने के लिए निर्देश दिए है। सीईओ ने तंबाकू सेवन पर नियंत्रण हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए है।