कलेक्टर ने ली अनुविभाग के पटवारियों की क्लास, ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर जाति के त्रुटियों को निराकरण करने दिए निर्देश…..

 

* जाति प्रमाण पत्र समय अवधि में बनाने के दिए निर्देश.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ आज कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने जिले के सूरजपुर, भैयाथन, प्रतापपुर अनुभाग क्षेत्र के पटवारियों एवं आरआई के कार्यों की बेहतर प्रगति के लिए जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक ली। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री शिव बनर्जी, एसडीएम रवि सिंह, प्रकाश सिंह राजपूत डिप्टी कलेक्टर वर्षा बंसल,तहसीलदार रिचा सिंह, नीरज तिवारी, मोहम्मद इसराइल, सालिक राम, श्रीमती अमृता सिंह,श्रीमती माधुरी अचला, प्रतीक जयसवाल, तेजू यादव, राधेश्याम तिर्की, अमित केरकेट्टा, ओपी सिंह, श्रीमति अंकिता तिवारी, श्रीमती ऋतुराज उपस्थित थे। उन्होंने पटवारी वार कार्यों की समीक्षा कर किसान पुस्तिका, नामांतरण, बटवारा, अभिलेख शुद्धता, आधार सीडिंग, मोबाइल नंबर, जेंडर, डिजिटल सिगनेचर के सत्यापन संबंधी कार्यों को शत प्रतिशत पूर्ण कर प्रविष्टि करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी लंबित कार्य में प्रगति लाते हुए विधि अनुसार समय अवधि में निराकरण करने निर्देशित किया । उन्होंने बच्चों के सही समय में जाति प्रमाण पत्र बन सके इसके लिए शासन की मंशा अनुसार जातियों में किसी भी कारण से जो भी त्रुटियां सामने आ रही है उन्हें ग्राम सभा में सरपंच, सचिव से प्रस्ताव पारित कर समस्याओं का निराकरण कर समय अवधि में जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए तथा फौत्ती प्रकरण के बेहतर अद्यतन के लिए बी वन का पाठन अनिवार्य रूप से गांव में करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने गांव के लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए पंचायत भवनों या पटवारी भवन में नियमित उपस्थित होकर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं साथ ही सभी गांव वालों को गांव में उपस्थित रहने का समय भी जानकारी देने पटवारियों को निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर डॉ. सिंह ने जाति प्रमाण पत्र के प्रकरण सभी पटवारी हल्का वार कैम्प लगाकर निराकरण करने के निर्देश दिए तथा किसी कारण से जाति में त्रुटियां हैं उन्हें ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर निराकरण करने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने निराकृत समस्त प्रकरणों को प्रविष्टि करने, अभिलेख दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जनदर्शन, जनसंवाद, जन चौपाल, पीएम पोर्टल सहित अन्य प्रकरणों की आवेदनों का भी समयावधि में निराकरण करने सख्त निर्देश दिए हैं तथा कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करने की हिदायत दी है।

कलेक्टर डॉ. सिंह ने उपस्थित सभी पटवारियों को गांव के प्रत्येक गतिविधियों की जानकारी रखने निर्देश दिए हैं तथा गांव में पेयजल की समस्या, बिजली समस्या, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेंशन, राशन कार्ड, हैंड पंप, अवैध खनन एवं अन्य विषयों पर भी अद्यतन जानकारी रखने के निर्देश दिए है, जिससे समस्याओं का निराकरण किया जा सके।