लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग का अजब-गजब कारनामा: सरकारी पैसे से निजी व्यक्ति के मकान में बोर उत्खनन कर पहुँचाया लाभ…

कोरबा/पाली :- कोरबा जिले में भ्रष्टाचार की अजब- गजब कहानी देखने को मिल रही है। कोई सरकारी दामाद बनकर अधिकारियों को मनपसंद काम कराने का दबाव बना रहे है तो कोई सरकारी पैसे से लाभ लेने की जुगत में लगे हुए है। कांग्रेस की सरकार क्या आ गई, कई सफेदपोश सरकारी दामाद बनकर रौब दिखा रहे है और कई अधिकारी ऐसे सरकारी दामाद की हां में हां मिला रहे है, चाहे यह कृत्य संवैधानिक हो या न हो।

ऐसा ही एक मामला लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखंड कटघोरा के पाली ब्लाक में स्थित ग्राम पंचायत शिवपुर के आश्रित ग्राम सरगबुंदिया में सामने आया है। यहां निवासरत राजू राव नामक व्यक्ति सरकारी दामाद बनकर बकायदा सरकारी बोरवेल की गाड़ी से अपने घर के बाड़ी में बोर उत्खनन कार्य कराया। बीते शुक्रवार 17 जून की सुबह से ही छत्तीसगढ़ शासन लिखा हुआ सरकारी वाहन, ट्रक क्रमांक- CG 02 3599 एवं ट्रेक्टर क्रमांक- CG 02 3593 राजू राव के निवास स्थान पर पहुँची और कुछ समय बाद उसके घर से लगे बाड़ी में सरकारी पैसे से बोर खनन प्रारंभ हुआ। जिसे देखकर आसपास निवासी लोगबाग भी हैरत में पड़ गए कि आखिर किसी व्यक्ति के घर परिसर में सरकारी तौर पर बोर उत्खनन कैसे हो रहा है। बताया जा रहा है कि राजू राव सत्ता पार्टी से जुड़ा हुआ है, जो चाटुकारिता की राजनीति करते हुए संवैधानिक रूप से सरकारी बोर उत्खनन का लाभ लिया। नियमतः पेयजल की आवश्यकता वाले ग्राम के पारा- टोला में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा शासकीय तौर पर बोर उत्खनन कार्य किया जाता है ताकि ग्रामीणों को ग्रीष्मकालीन जल संकट उत्पन्न न हो, किंतु यहां निजी व्यक्ति के मकान में सरकारी बोर खनन कर लाभ पहुँचाया गया।

कलेक्टर निर्देश के बाद भी फोन नही उठाते अधिकारी –
जब इस संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखंड कटघोरा एसडीओ को कई बार फोन लगाया गया, लेकिन वे रिसीव नही किये। गर्मी के दिनों में जिले में पेयजल संकट को देखते हुए कलेक्टर के सख्त निर्देश है तथा उन्होंने पीएचई विभाग के संबंधित अधिकारियों का मोबाइल नंबर भी जारी कर रखा है, बावजूद अधिकारी फोन नही उठाते।

ऐसे कैसे संभव…! कार्यपालन अभियंता –
जब इस संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग कोरबा के कार्यपालन अभियंता अनिल कुमार से बात की गई तो उन्हें यह असंभव लगा और कहा कि सरकारी बोरवेल से निजी जमीन पर बोर उत्खनन सम्भव नही है, और यदि ऐसा हो रहा है तो जांच होगी। उन्होंने 9755822132 पर बात करने की बात कही। अब देखना है कि खबर पर अमल करते हुए अधिकारी मामले की जांच कराते है अथवा नही।