आधुनिक तकनीक से कृषि पद्धति के प्रचार प्रसार हेतु कृषक खेत पाठशाला व चौपाल का हुआ आगाज…..

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा व जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, उपसंचालक कृषि दिनेश चंद्र कोसले के कुशल मार्गदर्शन में आगामी खरीफ मौसम में अच्छी व आधुनिक तकनीक से कृषि पद्धति के प्रचार प्रसार हेतु कृषक खेत पाठशाला व चौपाल का आयोजन जिले के प्रतापपुर विकासखंड के सोनगरा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा निरंतर गांव में किया जा रहा है।

इसी क्रम में आज सकलपुर ग्राम पंचायत में सरपंच रामेश्वर सिंह के उपस्थिति में खेत में ही पाठशाला का आयोजन किया गया। किसानों को पाठशाला के दौरान नर्सरी से पूर्व नमक बीज उपचार, जैविक खाद की उपयोगिता, धान की खेती के अलावा अन्य फसलों के लगाने पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत इनपुट सब्सिडी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया की खेत पाठशाला का आयोजन सेंटर अंतर्गत सभी ग्राम पंचायत में निरंतर किसानों का बैठक का आयोजन कर खेती सम्बन्धी जानकारी दी जाएगी और निकट भविष्य में वरिष्ठ अधिकारियों व कृषि वैज्ञानिकों को भी बुलाने की कोशिश की जाएगी, ताकि उनका मार्गदर्शन भी किसानों को प्राप्त हो सके। सोमवार को कृषि खेत पाठशाला का आयोजन सोनगरा ग्राम पंचायत में आयोजित होगा जिसमें वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी शिव शंकर यादव का भी मार्गदर्शन कृषकों को प्राप्त होगा।