कलेक्टर के दिषा निर्देष में सहकारिता विभाग के सहायक पंजीयक के द्वारा जिले के सभी सहकारी समितियों का किया जा रहा औचक निरीक्षण….

पत्थलगांव✍️जितेन्द्र गुप्ता

जशपुर कलेक्टर के दिषा निर्देष में इन दिनों सहकारिता विभाग के सहायक पंजीयक के द्वारा जिले के सभी सहकारी समितियों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। इसी कडी में सहायक पंजीयक द्वारा पत्थलगांव ब्लाक के किलकिला, केराकछार, तमता एवं पत्थलगांव समिति के निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान खाद का स्टाक धान का स्टाक का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। वही समितियों में आये किसानों से सहायक पंजीयक मुलाकात कर वर्मी कम्पोस्ट के उपयोगिता को विस्तार से चर्चा कर रहे है।

वही राजीव गांधी न्याय योजना में धान के बदले अन्य फसल मेें मिलने वाले दस हजार बोनस के बारे में किसानों को बता रहे है। किलकिला में आये किसानों से चर्चा करते हुऐ सहायक पंजीयक ने बताया कि धान के बदले अन्य फसल से किसानों प्रति एकड दस हजार रूप्ये बोनस के रूप में षासन द्वारा प्रदाय किया जायेगा। साथ समिति में उपलब्ध वर्मी कम्पोस्ट के उपयोग से खेती जमीन की गुणवत्ता को बढाया जा सकता है। जिला अधिकारी द्वारा किसानों से अपील करते हुऐ कहा कि आप रायसायनिक खाद के साथ साथ अधिक से अधिक मात्रा वर्मी कम्पोस्ट खाद का उपयोग कृषि भूमि में करें। वही सहायक पंजीयक द्वारा केराकछार समिति के कर्मचारियों को फटकार लगाते हुऐ कहा कि किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराये किसी भी किसान को खाद बीज उठाव में दिक्कत का सामना न करना पडे। सहायक पंजीयक ने बताया कि अभी वर्तमान में जिले के सभी सहकारी समितियों में प्रर्याप्त खाद बीज एवं वर्मी कम्पोस्ट का भंडारण है।