दुर्गम एवं पहुंचविहीन गांव बचवार में 3 घंटे पैदल पहाड़ चढ़कर पहुंची जिला प्रशासन की टीम, शिविर लगाकर ग्रामीणों शासन की योजनाओं की दी जानकारी, लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक, बांटी दवाईयां….

दुर्गम एवं पहुंचविहीन गांव बचवार में 3 घंटे पैदल पहाड़ चढ़कर पहुंची जिला प्रशासन की टीम,
शिविर लगाकर ग्रामीणों शासन की योजनाओं की दी जानकारी,
लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक, बांटी दवाईयां….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर कुन्दन कुमार के निर्देश पर विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम पंचायत खड़ियादामर के आश्रित गांव बचवार में जो उंचे पहाड़ी पर बसा है तथा वहां जाने का मार्ग दुर्गम एवं पहुंचविहीन है, जहां पर जिला प्रशासन की टीम 3 घंटे पैदल पहाड़ पर चढ़कर पहुंची तथा शिविर लगाकर ग्रामीणों को शासन के विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।
शिविर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्रामीणों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को सुना तथा उनका स्वास्थ्य जांच भी किया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा ग्रामीणों को स्वास्थ्य विभाग में आमजनों हेतु संचालित योजनाओं, बीमारियों की रोकथाम, बचाव आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा डीपीएम यहां पेयजल हेतु उपयोग में आने वाले ढोढ़ी को साफ-सूथरा तथा वहां बारिश का पानी ढोढ़ी में न आये, ऐसी व्यवस्था करने को कहा। साथ ही उन्होंने सभी पेयजल स्त्रोतों में नियमित रूप से ब्लीचिंग पाउडर डालने के निर्देश संबंधित महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता को दिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी महिलाओं एवं बच्चों का एनीमिक जांच तथा आवश्यक दवाई वितरण किया गया। साथ ही वहां निवासरत सभी परिवारों को एलएलआईएन मच्छरदानी प्रदाय किया गया। आपात स्थिति में गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम के पहुंच पाना संभव नहीं होने पर वहां के शिक्षित युवा को सभी आवश्यक दवाईयों के बारे में जानकारी देकर दवाई प्रदान किया गया। गांव में गर्भवती महिला, विकलांग, कुपोषित बच्चों के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर में 45 ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच, 08 आयुष्मान कार्ड, 50 ग्रामीणों को मच्छरदानी वितरण, 25 घरों में डी.डी.टी. छिड़काव तथा 45 लोगों को दवा का वितरण किया गया।
विदित हो कि बचवार उंचे पहाड़ पर बसा दुर्गम एव पहुंचविहीन गांव है, यहां जाने के लिए सीधी खड़ी पहाड़ चढ़ना पड़ता है, जिसके कारण ग्रामीणों ने अधिकारियों से सड़क की मांग करते हुए सुझाव दिया कि यहां से ग्राम पंचायत सवनी की तरफ जाने वाली मार्ग का मरम्मत होने से गांव का संपर्क सड़क मार्ग से जुड़ सकता है। शिविर में ग्रामीणों द्वारा आंगनबाड़ी भवन के साथ ही मितानीन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हेतु गांव की ही महिला को नियुक्त करने की मांग रखी जिस पर उपस्थित सभी ग्रामीणों के समर्थन से गांव की महिला श्रीमती प्रमिला पति नंदाराम ग्राम बचवार को मितानीन नियुक्त हेतु प्रस्ताव पारित किया गया तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हेतु गांव की ही महिला सदुरिन पति लखन राम एवं सहायिका हेतु पुनिता पति अरूण की नियुक्ति हेतु ग्रामीणों द्वारा आवेदन दिया गया।
शिविर में तहसीलदार द्वारा राजस्व विभाग के अंतर्गत बंटवारा, फौती नामांतरण, सीमांकन आदि के संबंध में कोई समस्या तो नहीं है, की जानकारी ली गई। साथ ही ग्रामीणों को विभिन्न पेंशन योजनाओं की जानकारी दी तथा पेंशन वितरण संबंधी कोई परेशानी तो नहीं है, इस संबंध में चर्चा की।
इस शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह, तहसीलदार बी.खाण्डे, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. एच.एस. मिश्रा, डी.पी.एम. गनपत नायक सहित स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, समाज कल्याण, श्रम एवं जनपद पंचायत के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर