धान के बदले अन्य फसल लेने किसानों को प्रोत्साहित कर ऋण उपलब्ध कराने सहकारी समितियों में शिविर का आयोजन 23 मई तक….

धान के बदले अन्य फसल लेने किसानों को प्रोत्साहित कर ऋण उपलब्ध कराने सहकारी समितियों में शिविर का आयोजन 23 मई तक
शिविर में किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के साथ होगा ई-केवायसी सत्यापन….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

धान के बदले अन्य फसल लेने किसानों को प्रोत्साहित कर उन्हें ऋण उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर कुंदन कुमार के निर्देशानुसार बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 17 मई से 23 मई 2022 तक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
कलेक्टर कुंदन कुमार ने कृषि विभाग के अधिकारियों को आगामी खरीफ वर्ष में धान के स्थान पर अन्य फसल मक्का, कोदो, कुटकी, रागी, फसल को लगवाने वृहद रूप से प्रचार प्रसार करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने धान के अलावा अन्य फसलों को अपनाने के फायदे बताते हुए कहा कि धान के जगह मक्का, कोदो, कुटकी, रागी तथा सब्जियों की खेती करने और फसल चक्र अपनाने से भूमि की उपजाऊ क्षमता में वृद्धि के साथ उपज में भी वृद्धि होती है। ज्ञातव्य है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजनातर्गत धान के बदले अन्य फसलों हेतु प्रति एकड़ 10 हजार रूपये सहायता राशि का प्रावधान है।
सहकारी समिति स्तर पर आयोजित होने वाले इन 37 शिविरों के जरिये अधिक से अधिक किसानों को धान के बदले अन्य फसल हेतु प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण उद्यान अधिकारी एवं सहकारी समिति के अमले की रहेगी। सहकारी स्तर पर आयोजित होने वाले शिविरों में किसानों को तकनीकी ज्ञान एवं प्रक्रियात्मक आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने के अलावा वर्मी कम्पोस्ट विक्रय, उर्वरक और बीज का अग्रिम उठाव करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।
कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार विकासखण्ड बलरामपुर के समिति बरदर, पस्ता एवं कपिलदेवपुर में 19 मई, रनहत में 20 मई, विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के महावीरगंज में 19 मई, डिण्डो में 20 मई, विकासखण्ड राजपुर के सेवारी में 19 मई तथा जिगड़भ् में 20 मई, विकासखण्ड शंकरगढ़ के रहड़ा समिति में 19 मई, विकासखण्ड कुसमी के भुलसीकला एवं चांदो में 19 मई तथा विकासखण्ड वाड्रफनगर के बसंतपुर, बड़कागांव, रघुनाथनगर समिति में 19 मई, चलगली में 20 मई, रामनगर में 21 मई, बलंगी एवं सरना में 23 मई को शिविर का आयोजन किया जावेगा। आयोजित हो रहे शिविरों में कृषकों का किसान क्रेडिट कार्ड की विस्तृत जानकारी देते हुए इच्छुक किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जा रहा है साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का ई-केवायसी सत्यापन भी किया जा रहा है। इस संबंध में अधिक जानकारी हेतु किसान अपने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अथवा कृषि विभाग से प्राप्त कर सकते हैं।
कलेक्टर ने जिले के किसान भाईयों से उक्त शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने की अपील की है।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर