दूरस्थ क्षेत्र खोड़ पहुंचे कलेक्टर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कन्या आश्रम व जल जीवन कार्यो का किया निरीक्षण…..

 

 

 

सूरजपुर/ दूरस्थ क्षेत्र खोड़ पहुंचे कलेक्टर रोहित व्यास। जहां उन्होंने खोड़ के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र , शासकीय उचित मूल्य दुकान, शासकीय प्राथमिक शाला, आंगनबाड़ी केंद्र, प्री मैट्रिक बालक छात्रावास, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तथा कन्या आश्रम का निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारी से ओपीडी के संबंध में जानकारी ली इसके साथ ही स्वास्थ्य व्यवस्था का जायजा लिया।

उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आंकड़ों पर आधारित समीक्षा बैठक भी ली, जिसमें उन्होंने घर में प्रसव के कुछ मामले पाये। इस पर उन्होंने केंद्र में उपस्थित बीएमओ को स्पष्ट शब्दों में नियमित मॉनिटरिंग के लिए निर्देशित किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मितानिन को और एक्टिव किया जाए। वो घर घर जाकर गर्भवती महिलाओं के सही आंकड़े प्रस्तुत करें ताकि सभी गर्भवती महिलाओं की इंस्टीट्यूशनल डिलीवरी कराई जा सके। इसके साथ इन्होंने महतारी वैन 102 के नियमित उपलब्धता के लिए भी संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि गर्भवती महिलाओं का पंजीयन अनिवार्य रूप से किया जाए ताकि उनकी नियमित मॉनिटर कर, उनका सुरक्षित प्रसव कराया जा सके। इसके पश्चात उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे जहां सोलर द्वारा संचालित प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जल संसाधन के अभियंता के द्वारा बताया गया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत बिछाये गये पाइप लाईन में पानी सप्लाई के लिए 11 सोलर सिस्टम लगाया जाना है जिसमें से 07 सोलर सिस्टम लगाए जा चुके है। उन्होंने आगे बताया कि सभी 11 सोलर सिस्टम के लगने पर क्षेत्र के 277 घर को लाभ प्राप्त होगा।

* निरीक्षण के दौरान क्षेत्रवासियों ने कलेक्टर के सामने रखी अपनी बातें – जब कलेक्टर खोड़ क्षेत्र का निरीक्षण कर रहे थे तो क्षेत्र वासियों के द्वारा उनकी समस्या व क्षेत्र से संबंधित तथ्यों को कलेक्टर के समक्ष रखा गया। कलेक्टर ने सभी की बातों को विस्तार से सुना और विषय वस्तु के आधार पर संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निदान के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिय निर्देशित किया। क्षेत्रवासियों की मूलभूत आवष्यकता व प्राथमिकताओं को संज्ञान में लेकर उन्होंने उपस्थित क्षेत्रवासियों को स्पष्ट किया कि क्रमवार मूलभूत आवष्यकता व प्राथमिकता वाले क्षेत्र पर सार्थक कदम उठाये जायेंगे।

* छात्रावास में बिजली की समस्या होगी दूर, नई बैटरी इंस्टॉल करने के लिए कलेक्टर ने दिये निर्देष- प्री मैट्रिक बालक छात्रावास व कन्या आश्रम में बच्चों ने बताई बिजली की समस्या। कलेक्टर ने क्रेडा से संबंधित अधिकारी को त्वरित कार्रवाई कर, छात्रावास में नई बैटरी इंस्टॉल करने के लिए निर्देशित किया ताकि छात्रावास में बिजली की समस्या का निदान किया जा सके। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा बच्चों से उनके पढ़ाई भोजन और मूलभूत सुविधा के संबंध में जानकारी ली गई। निरीक्षण के दौरान प्राप्त कमियों को तुरंत दूर करने के लिए संबंधित अधिकारी को निदेशक भी किया गया।