आखिर लोग किस विश्वास पर और किस दस्तावेज़ के आधार पर अशफाक उल्लाह के पास लगा रहे अपनी जमा कमाई….?

 

 

* क्या साहब के कारोबार का पता लगा पाएगी स्वतंत्र जांच एजेंसियां-कहां से देते हैं लोगो को प्रति माह 10 से 15 प्रतिशत का रिटर्न….?

* महंगी बीएमडब्ल्यू लग्जरी कार में घूम कर अपने आप को बड़ा बताकर लोगों का विश्वास जीतकर लगवा रहे पेसा.

* संसार में बाजे ढोल ये दुनिया मेरी तरह है गोल की पैसा बोलता है.

* लोगों का पैसा असफाक उल्लाह किस कंपनी में लगाते हैं कि इतना ज्यादा रिटर्न हे आता….?

* क्या अशफाक उल्लाह का यह कारोबार महादेव सट्टा ऐप से तो जुड़ा हुआ नहीं….?

*असफाक उल्लाह की दहशत भी लोगों में खूब फिर ऐसे दहशत के बीच लोगों की कमाई डूबी तो कैसे होगी भरपाई…?

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ क्षेत्र में बहुत तेजी से फ्रॉड कई कई तरह से देखने को या सुनने को मिल रहा है कई लोग फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं चाहे वह ऑनलाइन ठगी से हो या फिर अन्य माध्यम से पर इस समय यह चीज आम हो चली है यहां तक की शॉर्टकट से पैसे कमाने के चक्कर में कई ऑनलाइन ऐप का भी इस्तेमाल हो रहा है, पिछली सरकार में महादेव सट्टा ऐप को लेकर बहुत बड़ा स्कैम सामने आया था जिसमें सरकार की छवि भी खराब हुई थी, अब एक बार और बीजेपी सरकार में सरगुजा संभाग के एक व्यापारी का नाम सामने आ रहा है जिसके पास लोग दूर-दूर से आकर पैसे दुगना करने की लालच में पैसा लगा रहे हैं पर यह पैसा अगला कहां लगा रहा है? इसकी जानकारी जांच का विषय है पर यह भी मामला किसी बहुत बड़े स्कैम से जुड़ा हुआ है यदि इस मामले में जांच की जाए तो सारे राज खुल जाएंगे, इस मामले में जांच एजेंसियों को संज्ञान लेकर बहुत बारीकी से जांच करनी चाहिए क्योंकि यह पैसे का लेनदेन से जुड़ा मामला है, यहां पर इस व्यापारी के ट्रांजैक्शन से लेकर उनके फोन डिटेल व व्हाट्सएप की भी जांच होनी चाहिए, ताकि इस बहुत बड़े स्कैम से पर्दा उठ सके, इसको स्कैम इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि बिना किसी दस्तावेज़ के पैसे के लेनदेन वह भी बिना किसी सिक्योरिटी के हो रहा है। इस स्कैम में सबसे ज्यादा यदि किसी का पैसा लग रहा है तो वह अवैध कमाई करने वाले बड़े-बड़े व्यापारियों अधिकारियों, का ऐसा सूत्रों का कहना है। वैसे अब लोग अपनी सेवानिवृत्ति सहित ऋण लेकर भी पैसे लगा रहे हैं जैसा सुनने में आ रहा है। सूत्रों का कहना है की लोग पैसे के एवज में अच्छा ब्याज पाने की लालच में अपने जीवन भर की जमा पूंजी दांव पर लगा रहे हैं वहीं वह ऋण लेने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं। कारोबारी इस बात को लेकर संतुष्ट है कि मैं तो सभी को पैसा दे रहा हूं तो मेरी शिकायत करेगा कौन और बिना शिकायत के कोई कार्यवाही नहीं होती पर ऐसा सिर्फ पुलिस के मामले में होता है पर यदि स्वतंत्र जांच एजेंसी चाहे तो इस पर जांच व कर्यवाही भी कर सकते हैं क्योंकि यह कारोबार भले ही देखने में उसे व्यापारी को सही लग रहा है पर वहीं सूत्रों का मानना है कि यह पूरा कारोबार ही अवैध की नीव पर टिका है जिसकी जांच सिर्फ स्वतंत्र जांच एजेंसियां ही कर सकते हैं।

* महादेव सट्टा ऐप से तो नहीं जुड़ा हुआ है असफाक उल्लाह का यह कारोबार- सूत्रों की माने तो वैसे जिस तरह और जिस तत्परता से असफाक उल्लाह फिलहाल लोगों को उनके जमा रकम पर हर माह एक बड़ा और निश्चित आर्थिक लाभ दे रहे हैं उससे यह प्रतीत होता है की उनका कारोबार कहीं महादेव सट्टा ऐप से न जुड़ा हुआ हो। यदि ऐसा हुआ तो निश्चित रूप से यह सुरजपुर जिले सहित सरगुजा संभाग के सतर्कता विभाग सहित पुलिस विभाग के लिए बड़ी असफलता होगी क्योंकि यदि इस कारोबार की कड़ियां यदि महादेव सट्टा ऐप से जुड़ा तो यह निश्चित हो जायेगा की यह मामला छिपाया गया और इसमें सभी की मिलीभगत भी समझ में आयेगी।

 

*असफाक उल्लाह की दहशत भी है बहुत,जब कमाई लोगों की नहीं लौटाएंगे तब कैसे लोग वापस मांगेंगे यह भी है सवाल?-

असफाक उल्लाह की क्षेत्र सहित जिले में काफी दहशत भी है। उनसे लोग भयभीत रहते हैं यह बताया जाता है। अब सवाल यह भी है की जब वह लोगों का पैसा किसी दिन नुकसान होने की वजह से नहीं लौटाएंगे तब लोग उनसे कैसे वापस लेंगे पैसा क्योंकि उसने डरकर लोग उनसे पैसा मांगने की हिम्मत ही नहीं जुटा पाएंगे। कुल मिलाकर असफाक उल्लाह लोगों के गाढ़ी कमाई के लिए एक तरह से खतरा बन जा रहे हैं और लोग भी क्षणिक लालच में आकर पैसा लगा तो रहे हैं लेकिन उन्हे उनका पूरा पैसा वापस मिलेगा की नही यह तय बिल्कुल नही है।

* विदेशी कोई षडयंत्र भी हो सकती है इस तरह के लाभ की वजह- सूत्रों का कहना है की विदेशी किसी षड्यंत्र की भी आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। जिस हिसाब से लोगों को जमा रकम पर ब्याज दिया जा रहा है प्रलोभन दिया जा रहा है यह भी आशंका लोगों की है की यह विदेशी किसी फंडिग से जुड़ा मामला भी हो सकता है जिसकी जांच जरूरी है क्योंकि देश हित भी इससे प्रभावित न हो यह ध्यान देने वाला मामला हो सकता है।

सीजी इंडिया न्यूज़ इस खबर की पुष्टि तो नहीं करती लेकिन जांच की मांग जरूर करता है.