गहिरा समाज के द्वारा महायज्ञ व सामूहिक विवाह समारोह का किया आयोजन 30 जोड़ों का हुआ सामूहिक विवाह ….

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर / बिश्रामपुर : गहिरा समाज द्वारा ग्राम सिलफिली में विष्णु महायज्ञ व सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। श्री विष्णु महायज्ञ समापन के साथ ही 30 जोड़ो का सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया। इस दौरान सामाजिक संस्था गंगा ग्रामोत्थान समिति द्वारा सभी महिलाओं को दो दो साड़ी व आशीर्वाद स्वरूप नगद राशि प्रदान की गई।

ग्राम सिलफिली में गहिरा समाज द्वारा आयोजित सर्व समाज सामूहिक विवाह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गंगा ग्रामोत्थान समिति के प्रदेशाध्यक्ष व राज्य उपभोक्ता संरक्षण समिति सदस्य सुभाष गोयल ने दहेज प्रथा के बढ़ते प्रचलन के बीच सामूहिक विवाह के आयोजन के लिए आयोजन समिति की सराहना की। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन फिजूलखर्ची रोकने एक अच्छा माध्यम है। सामूहिक विवाह सम्मेलन में सीमित संख्या में परिजनों के उपस्थित होकर पूरे रीति-रिवाज और धूमधाम से अपने बेटे-बेटियों का विवाह करने से फिजूलखर्ची नहीं होती। ऐसे आयोजनों में महान संत गहिरा गुरु के आदर्शों को आत्मसात कर उनके अनुयाइयो द्वारा समाज सुधार के लिए किये जा रहे सेवाभावी कार्य सराहनीय हैं।

समिति के प्रदेश महासचिव नरेंद्र जैन ने सर्व समाज सामूहिक विवाह कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम सभी समाज के लिए एक अनुकरणीय पहल है। यह बहुत अच्छी बात है कि सामूहिक विवाह को लेकर अब लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। उन्होंने आगे कहा कि पहले से चली आ रही अच्छी परंपराओं को आगे बढ़ाने के साथ- साथ, नई परंपराओं को अपने से ही समाज तेजी से आगे बढ़ता है।

आयोजन में समिति के अध्यक्ष देवनारायण सिंह समेत सुमन सिंह, जुगेश्वर सिंह, मनमत बछाड़, शिवनारायण सिंह, सरपंच अजय सिंह, शिव कुमार सिंह, महेंद्र सिंह, बेचू सिंह, रामाज्ञा, आगर साय, तिलसाय आदि की टीम सक्रिय रही।

* 30 जोड़ो का हुआ विवाह – इस अवसर पर हिंदू रीति रिवाज से क्षेत्र के 30 जोड़े युवक युवतियों का सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया। आयोजन समिति द्वारा वैवाहिक जोड़ों को आवश्यक सामग्रियों का वितरण भी किया गया। इसके साथ ही सामाजिक संस्था गंगा ग्राम उत्थान समिति के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष गोयल एवं महासचिव नरेंद्र जैन ने सभी वैवाहिक जोड़ों को दो दो साड़ी व नगद राशि प्रदान करते हुए उन्हें सुखद दांपत्य जीवन के लिए आशीर्वाद दिया।