जिला अस्पताल का होगा कायाकल्प, कलेक्टर ने किया निरीक्षण अस्पताल परिसर में दिखेगी हरियाली….

 

* जिला अस्पताल परिसर की नियमित होगी सफाई*

* पार्किंग व्यवस्था होगी सुव्यवस्थित*

* परिसर के अंदर की सड़क की होगी लेवलिंग, लाइट व्यवस्था होगी सुदृढ़*

शमरोज खान सूरजपुर
सूरजपुर/ जिला अस्पताल सूरजपुर के प्रवेश द्वार से लेकर अस्पताल परिसर के भीतर तक कलेक्टर रोहित व्यास ने स्कैनिंग की। जिला अस्पताल के इन एंड आउट प्रत्येक पॉइंट का किया उन्होंने निरीक्षण किया। इस अवसर पर सीएमएचओ और सिविल सर्जन व अन्य संबंधित अधिकारी भी जिला अस्पताल में उपस्थित थे ।
जिला अस्पताल की तस्वीर बदलने वाली है। शीघ्र ही उसका कायाकल्प होने वाला है। कलेक्टर रोहित व्यास ने आज निरीक्षण के दौरान सभी उपस्थित संबंधित अधिकारियों को जिला अस्पताल की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिला अस्पताल में जहां-जहां सुधार की आवश्यकता है उसके लिए उन्होंने प्रवेश द्वार से ही आवश्यक बिंदुओं को चिन्हित किया और संबंधित अधिकारियों को क्रमवार निर्देशित किया। अस्पताल में चल रहे टॉयलेट रिपेयरिंग कार्य का निरीक्षण किया, जिसमें उन्होंने हाउसिंग बोर्ड की इंजीनियर को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ताकि सीपेज जैसी समस्या अस्पताल में निर्मित ना हो। इसके साथ उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि अस्पताल में इलाज कराने आए मरीज के लिए जिला अस्पताल के डॉक्टर जेनेरिक दवाई ही प्रिसक्राइब्ड करेंगे। इसके साथ ही कलेक्टर ने प्रसव कक्ष, ऑपरेशन थिएटर, आपातकालीन कक्ष और ड्रेसिंग कक्ष का निरीक्षण भी किया।

नियमित रूप से होगी जिला अस्पताल की साफ सफाई- कलेक्टर ने जिला अस्पताल की बिल्डिंग व बाहरी परिक्षेत्र के लिए सफाई ठेकेदार व सुपरवाइजर को नियमित रूप से साफ सफाई के लिए स्पष्ट निर्देश दिए। उन्होंने सुपरवाइजर को रोस्टर बनाकर सफाई कर्मचारियों से बिल्डिंग के अंदर और बाहर की साफ सफाई के लिए निर्देशित किया।
उन्होंने अस्पताल परिसर के भीतर टॉयलेट की साफ सफाई पर विशेष फोकस करने के लिए कहा। मुख्य बिल्डिंग में अस्पताल परिसर के अंदर टोटल 70 टॉयलेट है, उनके नियमित साफ-सफाई के लिए उन्होंने सुपरवाइजर को माइक्रो प्लान बनाकर कार्य करने के लिए निर्देशित किया।

अस्पताल में पार्किंग व्यवस्था होगी सुव्यवस्थित- निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने जिला अस्पताल की पार्किंग व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के निर्देश भी संबंधित को दिए। जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि परिसर के पार्किंग स्थल में ही गाड़ियां पार्क होनी चाहिए। गाड़ियां व्यवस्थित रूप से पार्किंग स्थल पर लगे इसके लिए उन्होंने पार्किंग सुपरवाइजर को निर्देशित भी किया।
अस्पताल के प्रवेश द्वार से लेकर बिल्डिंग के एंट्री पॉइंट तक सड़क की होगी लेवलिंग- जिला अस्पताल के प्रवेश द्वार से लेकर एंट्री पॉइंट तक जाने वाले सड़क की लेवलिंग की जाएगी। इसके साथ-साथ ही पानी निष्कासित के लिए सुवास्थित व्यवस्था भी की जाएगी।

अस्पताल परिसर में दिखेगी हरियाली- जिला अस्पताल परिसर में जल्द ही हरियाली देखने को मिलेगी। कलेक्टर ने हॉर्टिकल्चर के संबंधित अधिकारी को जिला अस्पताल परिसर में वृक्षारोपण के लिए कहा है। जिसके लिए कार्य की शुरुआत भी हो गई है, परिसर के प्रवेश द्वार और पास की खाली जमीनों में वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है।

अस्पताल में लाइटिंग व्यवस्था होगी दुरस्त- जिला अस्पताल के एंट्री पॉइंट से लेकर बिल्डिंग में लाइटिंग व्यवस्था सुदृढ़ हो इसके लिए भी कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग विद्युत के इंजीनियर को निर्देशित किया।