विकसित भारत संकल्प यात्रा का सफर जिले में है निरंतर जारी, विभिन्न विकासखण्डों में किया गया विकसित भारत संकल्प शिविर का आयोजन….

विकसित भारत संकल्प यात्रा का सफर जिले में है निरंतर जारी,

विभिन्न विकासखण्डों में किया गया विकसित भारत संकल्प शिविर का आयोजन

संकल्प शिविर से मिल रहा आमजनों को योजनाओं का लाभ

संयुक्त सचिव पदम लाल नेगी व कलेक्टर ने किया विभागीय स्टॉलों का अवलोकन

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

केन्द्र सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगो तक पहुंचाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत की गई है। योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की कड़ी में तीसरे दिन जिले में तीन विकासखण्डों के चार स्थानों में शिविर का आयोजन किया गया। ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का सफर जिले में निरंतर जारी है। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाते हुए उन्हें लाभान्वित करना है। विदित हो की जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। संकल्प यात्रा रथ के माध्यम से विभिन्न ग्राम पंचायतांे में लोगों को केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम पंचायत बरतीकला, विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम पंचायत पुरूषोत्तमपुर व कमलपुर तथा विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत पटना मे विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में भारत सरकार के संयुक्त सचिव व विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला प्रभारी अधिकारी पदम लाल नेगी व कलेक्टर रिमिजियुस शामिल हुए।
विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम पंचायत बरतीकला, रामचन्द्रपुर के पुरूषोत्तमपुर व कमलपुर तथा विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत पटना में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में कार्यक्रम में संकल्प यात्रा रथ के आगमन होने पर ग्रामीण महिलाओं एवं आमजनों ने पूजा-अर्चना एवं पारंपरिक नृत्य से स्वागत किया। साथ ही उन्होंने भारत को विकसित बनाने के लिए संकल्प लिया। इस मौके पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया तो वहीं विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से अपने अनुभव साझा किये। वहीं जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला प्रभारी पदम लाल नेगी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉल का अवलोकन किया। इस दौरान ड्रोन के जरिए नैनो फर्टिलाइजर एवं कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कर लोगों को दिखाया गया।

*संयुक्त सचिव व कलेक्टर ने स्टॉल का किया निरीक्षण*

केन्द्र शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया था। जिसके माध्यम से संबंधित विभाग में चल रही योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी उपस्थित लागों को दी गई तथा योजनाओं का लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया गया। केन्द्र शासन द्वारा नियुक्त जिले के प्रभारी अधिकारी पदम लाल नेगी व कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने उक्त स्थानों पर लगाये गये स्टॉल का अवलोकन किया तथा स्टॉल के माध्यम से लक्ष्य व लाभार्थियों की सांख्यात्मक जानकारी लेते हुए आमजनों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

*स्कूली विद्यार्थियों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुती*

कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं ने धरती करे पुकार की थीम पर नाट्य के माध्यम से रासायनिक खाद के उपयोग से मिट्टी में होने वाले दुष्परिणाम तथा इसके रोकथाम के उपाय और जैविक खाद के उपयोग से होने वाले लाभ के बारे में उपस्थित लोगों को विस्तृत जानकारी दी। साथ ही साथ उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ग्रामीणों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए सामुहिक नृत्य कर दैनिक दिनचर्या में स्वच्छता को आत्मसात् करने का संदेश दिया।

       *हितग्राहियों ने साझा किये अनुभव*

कार्यक्रम में मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपने अनुभव साझा किये। ग्राम कमलपुर निवासी श्रीमती मीनू मंडल ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से उनके जीवन में समय की बचत के साथ-साथ धुएं से राहत मिली है। पहले वे चूल्हे में खाना बनाती थी, जिससे निकलने वाले धुुएं से उन्हे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता था। शिविर में आकर समस्त दस्तावेज जमा करने पर उन्हें तुरन्त उज्जवला गैस का कनेक्शन मिल गया। अब उन्हे खाना बनाने में आसानी होगी। तो वहीं सुदीप विश्वास का कहना था कि ग्रामीण अंचलों में निवासरत लोगों के लिए पक्के का मकान सपने जैसा होता है, लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के मदद से न केवल मेरे पक्के मकान का सपना पूरा हुआ है बल्कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय का भी निर्माण हुआ है, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री को सहृदय धन्यवाद करता हूं।
इस दौरान क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में आमजन तथा स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर