विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत् जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया गया स्वच्छता अभियान,19 दिसम्बर को किया जाएगा विशेष ग्रामसभा का आयोजन….

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत् जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया गया स्वच्छता अभियान,

19 दिसम्बर को किया जाएगा विशेष ग्रामसभा का आयोजन

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की विशेष पहल की जा रही है। कलेक्टर रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील के मार्गदर्शन में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले के सभी नगरीय निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सभी वर्गों के लोगों ने बढ़-चढ़कर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए जिले विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रमुख स्थलों की साफ-सफाई की गई।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत जिले के आरागाही, तातापानी, सरगवां एवं पौड़ी सहित विभिन्न ग्राम पंचायत में सामुदायिक स्वच्छता श्रमदान का आयोजन किया गया। आज ग्रामीण अंचलों में लोगो का स्वच्छता के प्रति व्यवहार में परिवर्तन हुआ है। परिणाम स्वरूप डायरिया, हैजा और मलेरिया जैसी घातक बीमारियों में कमी आई है, जिससे स्वस्थ समाज का निर्माण हो रहा है। अब प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता के आयामों का पालन कर घर से निकलने वाले सूखे एवं गीले कचरे का उचित प्रबंधन कर कचरा मुक्त गांव बनाने की ओर अग्रसर हो रहा है।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में आगामी 19 दिसम्बर को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा। इस विशेष ग्राम सभा में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत ओडीएफ प्लस गांव निर्माण, नए निर्माण कार्य जिनमें सामुदायिक शौचालय निर्माण, सेगरीगेशन सेड निर्माण, नाडेप सह कचरा पेटी निर्माण के भी प्रस्तावों को अंकित किया जाएगा। इसके साथ ही छुटे हुए परिवारों में व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के भी आवेदन प्रस्ताव किए जायेगें। साथ ही जनसामान्य को घरों, सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने, स्वच्छता से जुड़े बीमारियों को नियंत्रित करने, शौचालय का उपयोग सुनिश्चित कराने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर