स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर में रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन, शिविर में छात्र-छात्राओं ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा….

स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर में रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन,
शिविर में छात्र-छात्राओं ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद

विश्व एड्स दिवस 01 दिसम्बर के अवसर पर शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर के प्राचार्य एन. के. देवांगन के कुशल नेतृत्व स्वास्थ्य विभाग व महाविद्यालय में संचालित एनएसएस इकाई, एनसीसी इकाई, रेड रिबन क्लब एवं रेडक्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में रक्तदान एवं चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में प्राचार्य एन.के. देवांगन ने कहा कि किसी के जीवन को बचाने के लिए रक्तदान करना सबसे महत्वपूर्ण दान है, जो लोग स्वस्थ हैं और सक्षम हैं उन्हें रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान के फायदे और मानवता के लिए इसकी आवश्यकता के विषय में अधिक से अधिक लोग जागरूक हों और इसके लिए रक्तदान शिविरों का आयोजन होते रहना चाहिए। एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट अश्विनी विष्वकर्मा ने कहा कि रक्तदान शिविर के माध्यम से हम प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से जीवन को बचाने का काम करते हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य, अधिकारीगण एवं छात्र/छात्राओं द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत 17 यूनिट रक्तदान किया गया। शिविर में महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट रितेश प्रजापति एवं सुप्रिया सिंह के द्वारा अपने जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सहर्ष रक्तदान किया गया। जिला चिकित्सालय बलरामपुर के चिकित्सा अधिकारी डॉ. मिथलेश, पैथोलॉजिस्ट डॉ. मोनिरा हसन एवं उनकी टीम द्वारा रक्तदान शिविर में महती योगदान रहा।
विश्व एड्स दिवस के अवसर पर महाविद्यालयीन छात्र/छात्राओं द्वारा जागरूकता कार्यक्रम के तहत नुक्कड़-नाटक एवं नृत्य के माध्यम से एच.आई.व्ही./एड्स होने के कारणों एवं उनके रोकथाम पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य एन.के. देवांगन, एनएसएस एवं रेड रिबन क्लब प्रभारी एन.के. सिंह, यूथ रेडक्रॉस सोसायटी प्रभारी डॉ. अर्चना गुप्ता, एनसीसी ए.एन.ओ. लेफ्टिनेंट अश्वनी कुमार विश्वकर्मा, ओम शरण शर्मा, योगेश कुमार राठौर, अन्य प्राध्यापकगण/कर्मचारीगण एवं छात्र/छात्राओं द्वारा अपनी उपस्थिति देकर कार्यक्रम को सफल बनाया।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर