जशपुर के स्काउटर गाइडर ने उत्तराखंड में हाईक कर सीखे विभिन्न स्काउटिंग गुर….

जशपुर✍️जितेन्द्र गुप्ता

जशपुर के स्काउटर गाइडर ने उत्तराखंड में हाईक कर सीखे विभिन्न स्काउटिंग गुर

हाईक कार्यक्रम में उत्तराखंड के जनजीवन और रहन सहन से रूबरू हुए हाइकर्स

नैतिक, शैक्षिक व सांस्कृतिक गतिविधियों का अध्ययन कर सकुशल वापसी

हाईक में शामिल हुए स्काउटर गाइडर को डीईओ जे.के प्रसाद,आयुक्त सरोज खलखो मुख्य आयुक्त हरि प्रसाद साय, सचिव कल्पना टोप्पो, संयुक्त सचिव सरीन इक़बाल ने दी शुभकामनायें

 

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के राज्य मुख्य आयुक्त विनोद सेवनलाल चंद्राकर संसदीय सचिव व विधायक महासमुंद के निर्देशन में व राज्य सचिव कैलाश सोनी जी के नेतृत्व में राज्य स्तरीय हाईक कार्यक्रम का आयोजन गत दिनों से उत्तराखंड राज्य के विभिन्न जगहों में किया जा रहा था। जिसमें पदाधिकारी सहित राज्य के 117 में से जशपुर जिले के 05 स्काउटर गाइडर शामिल ।जिनके वापस होने पर डीईओ जे.के प्रसाद,आयुक्त सरोज खलखो मुख्य आयुक्त हरि प्रसाद साय, सचिव कल्पना टोप्पो, संयुक्त सचिव सरीन इक़बाल ने शुभकामनायें दी है.
भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के द्वारा राज्य के स्काउटिंग गतिविधियों में वृद्धि करने प्रतिवर्ष स्काउटरों व गाइडरों का हाईक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। जिसमें स्काउट गाइड के शिक्षक शामिल होकर उस क्षेत्र के पर्यावरणीय विविधताओं व सांस्कृतिक व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हैं। जिससे स्काउटरों में ज्ञान का संचार होता है और उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

भारत स्काउट गाइड जिला संयुक्त सचिव सचिव सरीन इक़बाल ने बताया कि हमारे राज्य के द्वारा उत्तराखंड राज्य में हाईक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें राज्य के 117 हाइकर्स में से जशपुर जिले के 05 हाइकर्स शामिल हुए । जिन्होंने उत्तराखंड के विभिन्न जगहों के विविधताओं के साथ एकता का अवलोकन किया। साथ ही साथ वहां के पर्यावरण संरक्षण व जनजीवन का भी बारीकी से अध्ययन किया। इस प्रकार यह हाईक कार्यक्रम हमारे स्काउटर गाइडरों में नई ऊर्जा का संचार किया गया।

डीओसी गाइड प्रीति सुधा किस्पोट्टा ने बताया कि हाईक में प्रतिभागियों को हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, मसूरी में विभिन्न शैक्षणिक व प्राकृतिक जगहों का बारीकी से अध्ययन किया. छत्तीसगढ़ के स्काउटर गाइडर हाईक कार्यक्रम के दौरान दो दिन तक हरिद्वार के विभिन्न धार्मिक स्थलों का भ्रमण किया जिसमें भारत माता मंदिर, चंडिका मंदिर, शांति कुंज, मंशा देवी, चंडी देवीयोगनगरी शामिल है. गीता पटेल ने बताया कि आध्यात्मिक शहर ऋषिकेश में परमार्थ निकेतन की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती, गीता भवन, यहां की राजकीय पुष्प ब्रम्हकमल का पौधा, रुद्राक्ष का पेड़, और ऋषिकेश में राम झूला, लक्ष्मण झूला, वाटर स्पोर्ट्स का आनंद लिया, बोटिंग रिवर आफ्टिंग के बारे में जाना.मधुकर ध्रुव ने बताया कि
देहरादून में प्रसिद्ध सहस्त्रधारा जलप्रपात का नैसर्गिक सौंदर्य एवं नयनाभिराम प्राकृतिक दृश्य, द्रोणाचार्य की तपोस्थली प्राचीन शिवमंदिर, साईं मंदिर, उसके बाद पहाड़ों की रानी मसूरी में प्रदूषण मुक्त एवं स्वास्थ्य वर्धक जलवायु में हाईक भ्रमण, लाल बहादुर शास्त्री के केम्पस का अवलोकन किया, अनिता तिग्गा ने बताया कि सभी हाइकर्स केम्पटी फाल के विहंगम दृश्य का आनंद लेते हुए वापसी में कंपनी बाग में रंग बिरंगे अनेक फूलों और गुलाब के विविध प्रजातियो का अध्ययन करते हुए, उत्तराखंड राज्य के जैव विविधता का अध्ययन किया। यहां के इको फ्रेंडली स्थलों की जानकारी लेते हुए सभी हाइकर्स आनंदित हुए। उसके बाद सभी अनेक जीव जंतुओं के प्रजातियों को देखने देहरादून जू गए वहां से प्रसिद्ध गुफा गुच्चू केव का अवलोकन करने गए.
प्रदीप कुमार लकड़ा ने बताया कि उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून में दून घाटियों को देखा व वहां की सीढ़ीनुमा खेती और रहन सहन, स्काउटिंग भावनाओं के साथ यहां की गढ़वाल कुमायूं की सांस्कृतिक विविधता सहित जीव जंतुओं और पेड़ पौधों का विस्तृत अध्ययन किया। गुलाब चंद्र पैंकरा ने बताया कि पहाड़ों में रहने वाले लोगों का जीवन कठिनाई युक्त व चुनौतीपूर्ण होता है यहां लोगों में शारीरिक श्रम की अधिकता पाई जाती हैं।

हाईक कार्यक्रम में शामिल जशपुर से प्रीति सुधा किस्पोट्टा, प्रदीप कुमार लकड़ा, अनिता तिग्गा, गीता पटेल, गुलाब चंद्र पैंकरा, मधुकर ध्रुव ने इस हाईक कार्यक्रम में शामिल होकर विभिन्न गतिविधियों को बारीकी से अध्ययन किया गया जिसका लाभ जशपुर जिले के स्काउटर गाइडर को मिलेगा, जिससे स्काउटिंग गतिविधियों को बढ़ावा दिया जायेगा.