कांग्रेस के भरोसे का घोषणा से से खुशहाल होंगे किसान,युवा और महिलाऐं :-यू. डी. मिंज…..

कुनकुरी✍️ जितेन्द्र गुप्ता

कांग्रेस के भरोसे का घोषणा से से खुशहाल होंगे किसान,युवा और महिलाऐं :-यू. डी. मिंज

मिलेगा फ्री बिजली और शिक्षा, 3200रु क्विंटल में धान खरीदी, किसानों और महिलाओं का होगा कर्जा माफ़

 

राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जारी किया. हैं जिसे विधायक प्रत्याशी यू. डी. मिंज ने भरोसे का घोषणा पत्र बताया है उन्होंने कहा की सबसे श्रेष्ठ घोषणा पत्र है जिससे छत्तीसगढ़ की जनता की उन्नति होगी, किसानों का भाग्य बदलेगा, महिलाओं और युवाओं की तरक्की होगी हर परिवार समृद्ध और खुशहाल बनेगा.
उन्होंने कहा कि छतीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल ने हर वर्ग की समृद्धि के ऐसा घोषणा पत्र लाये है जिससे आने वाले पांच साल में सबकी तस्वीर बदलेंगी यह उनकी दूरगामी सोंच का परिणाम है जो कांग्रेस को जनता,किसानों, युवाओं, गरीबों, महिलाओं कर्मचारियों से जोड़ रही है इसका लाभ सभी को मिलेगा.

उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र में पिछले सरकार में भी किसान कर्ज माफी किया गया था इस बार भी कर्ज माफ़ी का ऐलान हुआ है. स्कूल कॉलेज की फ्री एजुकेशन सहित कई योजनाओं की घोषणा की है.

यू. डी मिंज ने कहा कांग्रेस जो वादा करती है वो पूरी करती है पिछले पांच साल में जनता ने देखा है पहले की तरह इस बार भी छत्तीसगढ़ में सरकार बनने के बाद किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. कांग्रेस की ओर से बताया गया की 2018 में सरकार बनने के बाद किसानों का रुपए का कर्ज माफ किया गया था. इस बार भी सरकार बनने के बाद ऐसा किया जाएगा. वहीं, जनता से जातिगत जनगणना का भी वादा किया है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में कर्ज माफी के अलावा 20 क्विंटल धान खरीदी की शुरुआत एक नवम्बर से हो रही है. सभी बच्चों को सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज में केजी से पीजी तक की पढ़ाई मुफ्त में होगी. तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रति बोरा 4 हजार की जगह 6 हजार रुपए. देने का वादा सरहनीय है.

उन्होंने कहा कि अंत्येष्टि होने पर लकड़ी का प्रबंध भी अब सरकार जिम्मेदारी होगी भूमि मजदूरों को सालाना 10 हजार रुपए दिए जाएंगे जबकि पहले 7 हजार रुपए मिलते थे. बिजली 200 यूनिट प्रतिमाह बिजली फ्री, 50 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ.सब्सिडी सिलेंडर लेने पर हर महिला के खाते में 500 रुपए जमा हो जाएगा.मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 17.50 लाख लोगों को घर दिया जाएगा.
बीपीएल परिवारों को 10 लख रुपए तक का इलाज डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना के तहत किया जाएगा. एपीएल परिवारों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज किया जाएगा. महिला स्वयं सहायता समूह का भी कर्ज माफ किया जाएगा.यह महिलाओं के लिए बड़ी राहत होगी. इसके साथ युवाओं को उद्योगों के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ कर्ज मिलेगा.

यू. डी. मिंज ने कहा कि साल 2018 के वादे सोच-समझकर 5 साल में 36 वादे किए थे. इनमें से 98 प्रतिशत वादे पूरे किए गए हैं. बीजेपी ने 3 बार फ्रंट पेज के 31 में से 25 वादे पूरे नहीं किए थे. पिछली बार हमारी ने एक घंटे में किसानों का कर्ज माफ कर दिया था. 20 लाख किसानों के 10 हजार करोड़ रुपये हमने माफ किए.