आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए पुलिस अधीक्षक  के निर्देश पर व्हीव्हीआई/व्हीआईपी सुरक्षा ड्यूटी के लिए दी गई ट्रेनिंग….

धमतरी ✍️जितेन्द्र गुप्ता

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए पुलिस अधीक्षक  के निर्देश पर व्हीव्हीआई/व्हीआईपी सुरक्षा ड्यूटी के लिए दी गई ट्रेनिंग

व्हीव्हीआईपी /व्हीआईपी,रिंग राउंड, हेलीपेड ड्यूटी,रिंग राउंड ड्यूटी,पीएसओ ड्यूटी,पायलट ड्यूटी के संबंध में कम्पोसिट बिल्डिंग में प्रशिक्षण हेतु आयोजित की गई कार्यशाला

पुलिस अधीक्षक प्रशांत सिंह ठाकुर के द्वारा सुरक्षा पर पूरा फोकस एवं सुरक्षा के प्रति विशेष तौर पर अलर्ट रहने के दिये गये हैं सख्त निर्देश

आगामी विधानसभा चुनाव में व्हीव्हीआईपी/व्हीआईपी.आगमन पर उनके सुरक्षा को लेकर पुलिस अधीक्षक  प्रशांंत ठाकुर के निर्देशन पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मधुलिका सिंह के मार्गदर्शन में उप पुलिस अधीक्षक यातायात  मणिशंकर चंद्रा के नेतृत्व में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर कम्पोसिट बिल्डिंग रूद्री में आयोजित कार्यशाला में पुलिस अधिकारी व जवानों को दी गई व्हीव्हीआईपी /व्हीआईपी,रिंग राउंड, हेलीपेड ड्यूटी,रिंग राउंड ड्यूटी,पीएसओ. ड्यूटी,पायलट ड्यूटी के संबंध में की ट्रेनिंग गई ट्रेनिंग में व्हीव्हीआईपी/ व्हीआईपी सुरक्षा के लिए धमतरी पुलिस के अधिकारी व जवानों को पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (पीएसओ) ड्यूटी के लिए प्रशिक्षण दिया गया ताकि व्हीआईपी सुरक्षा को ज्यादा चाक-चौबंद बनाया जा सके।

व्हीआईपी सुरक्षा को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक  प्रशांंत ठाकुर (भा.पु.से.) के निर्देश पर पुलिस लाईन के कम्पोसिट बिल्डिंग में दिनांक 14-10-23 को एक दिवसीय व्हीव्हीआईपी /व्हीआईपी,रिंग राउंड, हेलीपेड ड्यूटी,रिंग राउंड ड्यूटी,पीएसओ ड्यूटी,पायलट ड्यूटी का प्रशिक्षण कम्पोसिट बिल्डिंग रूद्री में उप पुलिस अधीक्षक यातायात  मणिशंकर चंद्रा ने दिया, प्रशिक्षण में थाना-चौकी के 60-70 पुलिस अधिकारी व जवान सम्मिलित हुए जिन्हें व्हीआईपी सुरक्षा के लिए प्रशिक्षण के साथ-साथ खास टिप्स भी दिए गए और उन्हें हर स्थिति से निपटने के लिए पारंगत किया गया।
इसके साथ ही पायलट ड्यूटी, कारकेड ड्यूटी,पीएसओ.ड्यूटी, हेलीपैड ड्यूटी,मार्ग व्यवस्था ड्यूटी, एक्सेस कंट्रोल,रिंग राउंड ड्यूटी के संबंध में ट्रेनिंग दिया गया।

रक्षित निरीक्षक  दीपक शर्मा द्वारा व्हीव्हीआईपी/व्हीआईपी सुरक्षा के दौरान एफएफएमडी/एचएचएमडी से चेकिंग के संबंध में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

पीएसओ का प्रशिक्षण पूर्ण गुणवत्ता के साथ कराए जाने को लेकर पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज  आरिफ एस.शेख (भा.पु.से.) ने भी कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए थे।


शनिवार को प्रशिक्षण के अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मधुलिका सिंह ने पुलिस अधिकारी व जवानों को कहा कि व्हीआईपी सुरक्षा ड्यूटी हमारी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, पीएसओ हर स्थिति में सुरक्षा पर ध्यान रखें और विशेष तौर पर अलर्ट रहें, व्हीआईपी-व्हीव्हीआईपी को उनके सुरक्षा पैमाने के अनुसार सुरक्षा उपलब्ध कराया जाता है, इनके आगमन पर सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक न हो साथ ही आमजनता को भी किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि व्हीआईपी सुरक्षा ड्यूटी के दौरान सदैव चौकन्नना रहे, सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन करते हुए फुल प्रूफ सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
उप पुलिस अधीक्षक यातायात  चंद्रा ने कहा कि व्हीआईपी ड्यूटी के दौरान सुरक्षा व्यवस्था-घेरा कड़ा और मजबूत रखे, सुरक्षा में कोई चूक अथवा लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी, सभी पूरे ऊर्जा के साथ पूरी तनमयता से कर्तव्यों का पालन करें।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मधुलिका सिंह, उप पुलिस अधीक्षक यातायात  मणिशंकर चंद्रा,उप पुलिस अधीक्षक  भावेश साव,रक्षित निरीक्षक  दीपक शर्मा, उनि.कपिश्वर पुष्पकार सउनि.रामावतार राजपूत उमेश शुक्ला, दिलहरण सिंह, राजेंद्र सोरी, चंदुलाल मटियारा,बोधन ध्रुव,बरिहा,पुष्पा पांडेय,अरुणा साहू सहित प्रशिक्षण में भाग लेने वाले पुलिस अधिकारी व जवान उपस्थित रहे।