ग्रामीण व्यावसायिक प्रशिण केंद्र केराकछार में आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा 2023 का भव्य स्वागत…..

पत्थलगांव ✍️जितेन्द्र गुप्ता

ग्रामीण व्यावसायिक प्रशिण केंद्र केराकछार में आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा 2023 का भव्य स्वागत

ग्रामीण व्यावसायिक प्रशिण केंद्र केराकछार कौशल विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में 2001 से निरंतर कार्य कर रहा है। छात्रों में नई शिक्षा नीति के प्रति जागरुकता लाने एवं करियर काउंसलिंग के उद्देश्य से ग्रामीण इलाकों में विभिन्न संगोष्ठियाँ एवं कार्यशाला का आयोजन कर करता है।
दिनांक 25.09.2023 को आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा 2023 ग्रामीण व्यावसायिक प्रशिण केंद्र केराकछार आने पर इसका भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर एक सेमिनार का आयोजन भी किया गया जिसमें यात्रा में साथ चल रहे विषेषज्ञों ने विद्यार्थियों को कौशल विकास का महत्व बताते हुए कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया।


रामपुकार सिंह, विधायक के मुख्य अतिथि एवं युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव मोहनीश साहू, विशिष्ट अतिथि थे। कार्यक्रम का शुभारंभ ग्रामीण व्यावसायिक प्रशिण केंद्र के निर्देशक फा. राजेश खलखो ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि एवं कौशल विकास यात्रा में साथ चल रहे विशेषज्ञों का परिचय देते हुए उन्हें फूल गुच्छ देकर स्वगत किया। प्रशिण केंद्र के स्टाफ एवं विद्यार्थीगणों ने अतिथियों के स्वागत एवं कार्यक्रम की सफलता के लिये अच्छी तैयारियों की थीं। कार्यक्रम में फा नजारियुस बखला, जोरसाय केरकेट्टा, केराकछार के सरपंच महेश टोप्पो, बाबूलाल, श्रीमती सेलेस्टीना, धनी खलखो, रामलाल किडो, राधेलाल बंजारे एवं रामनरायण ठाकुर अभिभावक के रूप में अपनी उपस्थिति देकर विद्यार्थियों एवं युवाओं को प्रोत्साहित किया
मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में युवाओं को संस्था द्वारा तकनीकी प्रशिक्षण देने की अनुठे प्रयास को सराहते हुए जीवन में कौशल विकास की महत्ता को रेखांकित की विद्यार्थियों को अपने मंजिल तक पहचने के लिए निरंतर प्रयास और मेहनत करने की सलाह दी। प्रत्येक विद्यार्थी का यह ध्येय होना चाहिए कि ये स्वयं को उद्योग जगत की आवश्यकता अनुरूप कौशल से युक्त बनाए। इससे वे स्वयं की करियर को दिशा प्रदान करने के साथ देश की प्रगति में भी योगदान दे पाएंगे। शिक्षकों को स्वयं के अध्यापक जीवन का जिक्र करते हुए सीखने और सिखाने की पुण्य जिम्मेदारी को निभाने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात् मुख्य अतिथि ने विशिष्ट अतिथि के साथ हरी झंडी दिखाकर आईसेक्ट कौशल विकास यात्री दल को रवाना किया। आइसेक्ट यात्रा दल के विशेषज्ञ सचिन जैन, श्रीमती सीमा जैन एवं हीरालाल चन्द्र ने विद्यार्थियों को कौशल विकास का महत्व बताया और करियर मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ ही उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। सचिन जैन ने बताया कि कौशल विकास यात्रा कई वर्षो से आईसेक्ट द्वारा युवाओं को कौशल विकसित करने के महत्व को समझाने के लिए एक अनूठा प्रयास कर रहा है, जिसे विभिन्न राष्ट्रीय व अंतर राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा पुरस्कृत भी किया गया है। यह यात्रा 25 राज्यों के 300, जिलों में संचालित की जा रही है। इस यात्रा में आईसेक्ट की नवीन गतिविधि जैसे बैंकिंग, आधार, ऑनलाइन टोल भुगतान, स्कूल कटेट प्ले स्कूल, आईसेक्ट लर्न ऑन लाइन फ्री कोर्सस, इन्श्यूरेस, ऑन लाइन सेवाए रोजगार मंत्रा पोर्टल, इत्यादि से शाखाओं एवं छात्रों को अवगत कराया गया।