आइए कन्या के जन्म पर उत्सव मनाएं, बेटी के जन्मोत्सव पर पेड़ लगाएं बेटी बढ़ाओं बेटी बचाओं अभियान….

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर संजय अग्रवाल निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री लीना कोसम तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी के मार्गदर्शन में भारत शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जिसका मुख्य उद्देश बालिकाओ के गिरते लिंगानुपात को बढ़ावा देना है। राष्ट्रव्यापी जागरूकता और प्रचार अभियान चलाना, जहां शिशु लिंग अनुपात कम है, उन क्षेत्रों से संबंधित कार्य करना, बुनियादी स्तर पर लोगों को प्रशिक्षण देकर संवेदनशील और जागरूक बनाकर तथा सामुदायिक एकजुटता के माध्यम से उनकी सोच को बदलने पर जोर दिया जाना है।

योजनान्तर्गत “आइए कन्या के जन्म पर उत्सव मनाएं थीम पर आयोजन किया गया। हमें अपनी बेटियों पर बेटों की तरह ही गर्व होना चाहिए। हम अपनी बेटी के जन्मोत्सव पर पेड़ लगाएं।” वर्तमान में जिले का लिंगानुपात 1000 पुरुषों की तुलना में 916 है जो की राष्ट्रीय औसत से कम है । इस योजना के तहत बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु अन्य विभागों से समन्वय कर प्रस्ताव प्राप्त किया जा रहा है। इसके पश्चात जिला स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है।

इसी निर्देश के तहत जिले में 23 अगस्त से 4 अक्टुबर तक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के कार्ययोजना अनुसार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है जिसके तहत आज को जिले के 13 शालाओं क्रमशः शा.उ.मा.वि. भुवनेश्वरपुर, रामानुजनगर, तिवरागुड़ी, कोटेया, सलका, नवापाराकला, महेशपुर, भटगांव, चन्द्रमेढ़ा, सलका, प्रतापपुर, जरही, स्वामी आत्मानंद विदयालय प्रतापपुर में बालिकाओं, बच्चों एवं महिलाओं से संबंधित कानूनों के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई इसके साथ ही रैली का आयोजन भी किया गया। बच्चों को शासन की योजनाओं के विषय में विस्तृत रूप से बताया जा रहा है जिससे बालिकाओं के प्रति सामाज में जागरूकता बढ़ाई जा सके। बच्चियों के मध्य जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शाला के अध्यापकगण एवं बड़ी संख्या में बच्चे शामिल रहे।